रोजाना कई गिलास पानी पी जाते हैं आप तो एक बार ठहर जाइए और जान लीजिए ज्यादा पानी पीने के नुकसान

Symptoms of drinking too much water : आप उनमें से हैं जो बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, तो एक बार ठहर जाइए और जान लीजिए नुकसान.

रोजाना कई गिलास पानी पी जाते हैं आप तो एक बार ठहर जाइए और जान लीजिए ज्यादा पानी पीने के नुकसान

Water Health Risk : बहुत ज्यादा पानी पीने वालों में से हैं आप, तो जान लीजिए इसके नुकसान.

Side Effects of Overhydration: पानी सेहत के लिए सबसे जरूरी चीजों में शामिल है. गर्मी में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो शरीर में ये जमा पानी नुकसान भी पहुंचा सकता है, इससे कई तरह के साइड इफेक्ट(Side effects) हो सकते हैं जो सेहत(Health) पर भारी पड़ सकते हैं. कई लोगों को ज्यादा पानी पीने की आदत होती है. इस स्थिति को साइकोजेनिक पालीडिप्सिया कहते है. इससे बॉडी में सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो सकती है. इसका सीधा असर किडनी पर पड़ सकता है और हाइपोनेट्रिमिया की परेशानी हो सकती है. इस स्थिति को ओवरहाइड्रेशन (Over hydration) कहते हैं. इससे सूजन की परेशानी हो सकती है. 

दिन रात पसीना बहाने के बावजूद नहीं घट रहा वजन, देखिए कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप

dqr9fcco

ज्यादा पानी पीने के नुकसान (is there any side effects of drinking too much water)

किडनी के लिए खतरनाक (Dangerous For Kidney)


ओवरहाइड्रेशन किडनी पर बुरा असर डालती है. बहुत अधिक पानी का असर किडनी में उपस्थित आर्जिनिन वेसोप्रेसिन के स्तर पर पड़ता है. इसके कम होने से किडनी को क्षति पहुंच सकती है.

ussfa2so

Photo Credit: iStock

सिर्फ पेन पकड़ने से जान जाएंगे कैसे जीना चाहते हैं आप, चलिए जानते हैं क्या कहती है रिसर्च आपके बारे में

सूजन (Swelling)


बहुत ज्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी में स्वेलिंग आ सकती है. इससे सूजन की समस्या हो सकती है, इसे ओवरहाइड्रेशन कहते हैं. इस स्थिति में कोशिकाओं में पानी जमा होने लगता है और बॉडी पर सूजन नजर आने लगती है.   

पेट फूलना (Bloating Stomach)
बहुत ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे साथ वोमेटिंग, सिर दर्द जैसी शिकायत हो सकती है.

bloating can cause discomfort

Photo Credit: iStock

हार्ट के लिए खतरा (Dangerous For Heart)


ज्यादा पानी पीने के कारण ब्लड में वॉटर लेवल बढ़ सकता है. हार्ट की सेहत पर इसका प्रतिकूल असर हो सकता है, जिससे हृदयाघात की आशंका बढ़ सकती है. 

irikt1r8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook और Instagram पर ऐसे सेट करे टाइम लिमिट: How to Set Time Limits For Facebook and Instagram

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com