आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किए जा सकते हैं ये 5 योगासन, Eyesight के साथ ही कई दिक्कतें भी होती हैं ठीक

Yoga For Better Eyesight: आंखों का ख्याल रखने और रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ योगासन रोजाना किए जा सकते हैं. इन्हें करना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Yoga For Eyes: आंखें शरीर की सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं और फिर भी इनका ठीक तरह से ख्याल रखने में लोग चूक जाते हैं. दिनभर लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों पर प्रभाव पड़ता है जिससे आंखों में दर्द, पानी निकलना, ज्यादा देर तक पढ़ने या ध्यानकेंद्रित करने से सिर में दर्द शुरू हो जाना और आंखों की रोशनी कम होना कुछ आम दिक्कते हैं. आंखों की रोशनी (Eyesight) की बात की जाए तो एक बार रोशनी कम होती है तो बढ़ने में खासा परेशानी होती है. हालांकि, सही जीवनशैली और आंखों का ख्याल रखने (Eye Care) से रोशनी बढ़ने में भी मदद मिलती है और आंखों का नंबर लगातार नहीं बढ़ता. कुछ ऐसे योगासन (Yoga Poses) भी हैं जो आंखो के लिए अच्छे साबित होते हैं. इन्हें रोजाना किया जा सकता है. 

Uric Acid को कम करने के लिए डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये 5 चीजें, जोड़ों की सूजन भी होगी दूर 


आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले योगासन | Yoga Poses For Better Eyesight 

त्राटक 


त्राटक या टकटकी एक तरह का योगासन है जिसे आंखों के लिए किया जाता है. इस एक्सरसाइज (Exercise) को करने के लिए किसी खास वस्तु पर टकटकी लगाए देखना होता है. आपका शरीर नहीं हिलना चाहिए और पूरा ध्यान उस वस्तु पर होना चाहिए. इसे रोजाना एक तय सीमित समय तक किया जाता है. 

Advertisement

आंखों को ऊपर-नीचे घुमाना 


आंखों को लगातार ऊपर नीचे घुमाने से आंखों की मूवमेंट (Eye Movement) बेहतर होती है और आंखों की रोशनी में सुधार की संभावना बढ़ती है. इस एक्सरसाइज का भी समय निर्धारित कर इसे किया जा सकता है. 

Advertisement

भस्त्रिका प्राणायाम


सुखासन की मुद्रा में बैठने के बाद इस योगासन को किया जाता है. यह सांस लेने की योगा है जिसका असर फेफड़ों, कानों, नाक और आंखों (Eyes) पर होता है. इसे करने के लिए अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखकर बैठें. इसके बाद शरीर को बिना हिलाए गहरी सांस लें और तेजी से दोनों नाक से आवाज करते हुए सांस छोड़ें. 

Advertisement

आंख छपकाना 


यह सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है. इसे करने के लिए सबसे पहले आंखों को तेजी से 10 सेकंड के लिए झपकाएं और फिर 20 सेकंड आंखे बंद करके उन्हें आराम दें और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें. इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराया जा सकता है. 

Advertisement

हथेली से आंख ढंकना 

अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़कर उन्हें आंखों पर रखें. इससे हथेलियों की गर्माहट आंखों की सिंकाई करती है. इस प्रक्रिया को 5 से 10 मिनट के लिए करें. 

लगातार पतले हो रहे बालों के लिए रामबाण साबित होती हैं ये 3 चीजें, Thin Hair की दूर होगी दिक्कत 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War पर S Jaishankar का बड़ा बयान: 'पूरे विश्व की नज़र मध्य पूर्व पर है, जो चिंता का विषय है'
Topics mentioned in this article