विज्ञापन

क्या आपको पता है रोजाना एक चम्मच नारियल तेल पीने के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Coconut Oil Benefits: सिर्फ स्किन केयर या हेयर केयर में ही नहीं बल्कि सेहत को बनाए रखने के लिए भी रोजाना नारियल तेल का सेवन किया जा सकता है. यहां जानिए नारियल तेल के सेवन से शरीर पर कैसा असर पड़ता है. 

क्या आपको पता है रोजाना एक चम्मच नारियल तेल पीने के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान
Benefits Of Drinking Coconut Oil: नारियल के तेल से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 

Healthy Tips: त्वचा और बालों को नारियल के तेल से कई फायदे मिलते हैं. लेकिन, इस तेल का असर सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. नारियल तेल (Coconut Oil) का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. ज्यादा नहीं लेकिन रोजाना एक चम्मच भी नारियल का तेल पिया जाए तो ओरल हेल्थ से लेकर वजन कम होने तक में इस तेल के फायदे देखे जा सकते हैं. नारियल का तेल एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इस तेल में हेल्दी फैटी एसिड्स भी होते हैं. यहां जानिए रोजाना अगर एक चम्मच नारियल तेल का सेवन किया जाए तो इससे शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिल सकते हैं. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

रोजाना एक चम्मच नारियल तेल पीने के फायदे | Benefits Of Consuming One Spoon Coconut Oil Daily

घट सकता है वजन 

फैट बर्न करने में नारियल का तेल असर दिखा सकता है. इस तेल में सैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. नारियल तेल पीने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होने लगता है. ऐसे में रोजाना एक चम्मच नारियल के तेल का सेवन आपको फिट करने में असरदार हो सकता है. 

दांतों के लिए है फायदेमंद 

नारियल के तेल को एक चम्मच पीने पर या फिर एक चम्मच नारियल का तेल मुंह में रखकर यहां वहां घुमाने पर दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. इस तेल से दांतों की कैविटी (Cavity) भी कम होने लगती है. वहीं, नारियल का तेल मुंह से आने वाली बदबू को कम करता है. 

इम्यूनिटी मजबूत बनती है 

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड, एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर आयदिन रोगों की चपेट में नहीं आता. 

पाचन में करना है सुधार 

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भी नारियल तेल का सेवन किया जा सकता है. इस तेल के सेवन से पेट में सूजन और अपच जैसी दिक्कतें कम होती हैं. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण पेट को इंफेक्शंस (Infections) से भी बचाए रखते हैं. 

ये भी हैं फायदे 
  • नारियल के तेल के सेवन के अलावा इस तेल को त्वचा पर लगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. अगर आपकी जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन (Dry Skin) है तो आपके लिए नारियल का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है. 
  • नारियल के तेल को सर्दियों के दिनों में हाथ-पैरों पर मला जा सकता है. इससे हाथ-पैरों पर रूखेपन से लकीरें नहीं बनतीं. 
  • बालों को भी इस तेल से कई फायदे मिलते हैं. नारियल का तेल बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देता है. 
  • नींबू के रस के साथ नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो इससे स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ कम हो सकता है. साथ ही इससे बाल वक्त से पहले सफेद नहीं होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए गांठ बांध लें फिजिक्स वाला की यह बात, छूट जाएगी यह यह खराब आदत
क्या आपको पता है रोजाना एक चम्मच नारियल तेल पीने के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान
सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर
Next Article
सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com