विज्ञापन

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

Anti Aging Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर त्वचा को फायदे मिलते हैं. यहां भी कुछ ऐसी ही खानपान की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर नहीं आतीं.

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण
Wrinkle Free Skin: त्वचा को जवां बनाए रखती हैं खाने की ये चीजें. 

Skin Care: स्किन को जवां बनाए रखना आखिर कौन नहीं चाहता. सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन ना सिर्फ बेदाग बने बल्कि उसकी कसावट भी सालोंसाल जस की तस बनी रहे. लेकिन, उम्र बढ़ने के अलावा भी ऐसे कई कारण हैं जो त्वचा को वक्त से पहले बूढ़ा बना देते हैं. स्किन केयर की बुरी आदतों से लेकर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं, धूप में जरूरत से ज्यादा रहना और प्रदूषण के हानिकारक तत्व भी एजिंग प्रोसेस की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में खानपान में एंटी-एजिंग फूड्स (Anti Aging Foods) को शामिल करके त्वचा को अंदरूनी रूप से जवां बनाया जा सकता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये खाने-पीने की चीजें जो झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस को कम करने में असर दिखाती हैं. 

दिवाली वाली पर चाहिए क्लियर स्किन, तो यहां जानिए पिंपल्स हटाने में किन फेस पैक्स का दिख सकता है असर 

झुर्रियां कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Wrinkles 

बेरीज 

स्ट्रॉबेरीज, ब्लैकबेरीज और ब्लूबेरीज वगैरह स्किन की सेहत के लिए बेहद अच्छी होती हैं. इन बेरीज में ना सिर्फ विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है बल्कि इसे त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

अखरोट

अखरोट (Walnut) ऐसा सूखा मेवा है जो त्वचा के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स देता है. अखरोट खाने पर स्किन इंफ्लेमेशन से भी बचती है. इससे एजिंग की प्रक्रिया कम होने लगती है. स्किन हेल्थ के अलावा अखरोट गट हेल्थ को भी बेहतर बनाए रखता है.

अंगूर 

अंगूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलाजन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इससे स्किन की कसावट बनी रहती है और त्वचा लंबे समय तक चमकदार और निखरी हुई नजर आती है. 

पालक 

विटामिन ए, सी और ई के साथ ही पालक (Spinach) में आयरन भी पाया जाता है. इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह हरी पत्तेदार सब्जी एंटी-एजिंग डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट है. इससे स्किन डैमेज होने से बचती है और सेहतमंद बनी रहती है. 

टमाटर 

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर एंटी-एजिंग डाइट का हिस्सा बनाने के लिए परफेक्ट होते हैं. टमाटर (Tomato) खाने पर स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से बचती है, इससे प्रीमेच्योर एजिंग की दिक्कत कम होती है और स्किन पर झुर्रियां कम नजर आती हैं. इसीलिए त्वचा जवां बनाए रखने के लिए टमाटर का सेवन किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
त्योहारों पर मिलावटी मिठाई ना ले आएं घर, यहां जानिए असली और नकली मिठाई पहचानने का तरीका
चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण
बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए सरसों का तेल, घुटनों के नीचे तक बढ़ने लगेंगे बाल 
Next Article
बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए सरसों का तेल, घुटनों के नीचे तक बढ़ने लगेंगे बाल 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com