Disadvantages Of Tomato Katchup: टोमेटो कैचअप खाने के हैं शौकीन, जरा संभल जाइये हो सकती है ये परेशानी

Health Tips: अगर आप भी टोमेटो कैचअप खाने के शौकीन हैं, तो संभल जाइये, क्योंकि आज हम आपको टोमेटो कैचअप के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है.

Disadvantages Of Tomato Katchup: टोमेटो कैचअप खाने के हैं शौकीन, जरा संभल जाइये हो सकती है ये परेशानी

Disadvantages Of Tomato Catchup: ज्यादा ना खायें टोमेटो कैचअप, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

खास बातें

  • टोमेटो कैचअप के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये परेशानी
  • हेल्थ के लिए जहर साबित हो सकता है टोमेटो कैचअप
  • टोमेटो कैचअप के नुकसान जानकर हैरान रह जाओगे आप
नई दिल्ली:

Disadvantages Of Tomato Katchup: अगर आप भी हर तरह के स्नैक के साथ केचअप खाना पसंद करते हैं तो जरा संभल जाइये, क्योंकि इसकी थोड़ी अधिक मात्रा भी आपके शरीर को कई तरीके से हानि पहुंचा सकती है. अक्सर ऐसे लोग भी होते हैं, जिनका कोई भी स्नैक बिना टोमेटो कैचअप के अधूरा ही होता है. उन्हें उस खाने में स्वाद ही नहीं आता. चाहे बात समोसा की हो या फिर पकौड़ी की, चिप्स की हो या फिर फिंगर चिप्स की, उन्हें हर चीज के साथ केचअप चाहिए ही होता है. ऐसे लोगों को इस बार में जरूर ध्यान देना चाहिए कि वो जिस चीज का अधिक से अधिक सेवन कर रहे हैं, वो उनके स्वास्थ पर जहर की तरह काम कर सकता है. आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि साधारण सी दिखने वाली टोमेटो सॉस की बोतल आपके स्वास्थय को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है.

टोमेटो कैचअप के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये परेशानी

तेजी से बढ़ाता है वजन

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने पसंदीदा टोमेटो कैचअप से दूरी बनाना पड़ेगी. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके हानिकारक प्रभावों में सबसे ऊपर तेजी से मोटापा बढ़ना. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो ये समझ लीजिये कि आपका वजन कम होने की जगह तेजी से बढ़ेगा. इसमें डाले जाने वाली शक्कर, प्रिजरवेटिव्स वगैरह के नुकसान इतने ज्यादा हैं कि वे टमाटर के फायदों को नीचे दबा देते हैं. बता दें कि इसमें अच्छी खासी मात्रा में शक्कर मिली होती है, जो वेट गेन का कारण बनता है. टोमेटो कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होने से मोटापा बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं जो सेहत के लिए हानिकारक है.

imfpnsqo

Health Tips: टोमेटो कैचअप के नुकसान जानकर हैरान रह जाओगे आप

किडनी की हो सकती है दिक्कत

टोमेटो कैचअप का जरूरत से ज्यादा सेवन कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. इसके ज्यादा सेवन से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका असर आपकी किडनी पर पड़ सकता है. इससे स्टोन की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही पेट से संबंधित परेशानियां भी भुगतनी पड़ सकती हैं

एसिडिटी की समस्या


आपको बता दें कि टोमेटो कैचअप से एसिडिक बनी रहती है, इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है, इसलिए हो सके तो इसका कम से कम सेवन करें.

एलर्जी की समस्या

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टोमेटो कैचअप के अधिक सेवन से बॉडी में एलर्जी हो सकती हैं, क्योंकि कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है. जरूरत से ज्यादा सेवन से बचें.