भूलकर भी अपने डिनर में शामिल ना करें ये चीजें, आज से ही बंद करें खाना और देखें इसका असर

Food to avoid in Dinner: कई लोग खाना टाइम पर तो खाते हैं पर क्या खाना है इसपर ध्यान नहीं देते हैं. आइए आपको बताते हैं कि डॉक्टर किन चीजों को डिनर के समय खाने से मना करते हैं.

भूलकर भी अपने डिनर में शामिल ना करें ये चीजें, आज से ही बंद करें खाना और देखें इसका असर

Dinner for good health: अपने डिनर में कभी ना खाएं ये चीजें.

खास बातें

  • रोज के खाने में ध्यान दें ये बात.
  • इन चीजों को खाना हो सकता हैं गलत.
  • सेहत के लिए है हानिकारक.

अंकित श्वेताभ: आयुर्वेद हो या एलोपैथी, सेहत से जुड़ी कुछ बातें ऐसी होती हैं जो हर किसी में एक जैसी होती है. खाने से जुड़े नियम (Eating Rules for good health) भी ऐसे ही होते हैं. इन नियमों को हर जगह एक जैसा ही माना जाता है. हर चीज को खाने के लिए एक खास समय बनाई गई है. बेटाइम चीजों को खाने से या तय मात्रा से अधिक खाने से आपके  सेहत पर असर हो सकता है. इसी तरह आपके रात के डिनर (Dinner Food Ideas) में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि डॉक्टर रात के खाने में किन चीजों के सेवन से परहेज करने की बात करते हैं.

Hair Care Tips: महंगे-महंगे हेयर मास्क भी हो जाएंगे फेल, जब लगाएंगे एलोवेरा और अलसी के बीज का ये जैल

डिनर में ना करें इन चीजों का सेवन | Don't eat these things in your Dinner

दही

वैसे तो दही एक हेल्दी फूड आइटम (Curd for health) है लेकिन रात के समय इसको खाने से ठंड लग सकती हैं और सर्दी-खासी होने का खतरा बढ़ जाता है. डिनर में दही खाने से गले में पित्त जमने का खतरा रहता हैं. 

गेहूं 

रात के डिनर में कभी भारी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. खाना पचने में टाइम लगता है इसलिए रात में हल्का खाना चाहिए. गेहूं (Wheat) आपके पाचन तंत्र के लिए भारी हो सकता है. इसे पचने में टाइम लगता है. ऐसे में आपके शरीर में टॉक्सिन के जमने का खतरा रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

मीठा

कई लोगों को रात के खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती हैं. लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ये गलत है. खाने के बाद चॉकलेट खाने से आपका शुगर बढ़ सकता हैं और दिल से जुड़े रोग हो सकते हैं.

मैदा

रात के खाने में मैदा से बनी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. आपके पाचन तंत्र के लिए मैदा को पचाना भी कठीन होता है. इसे डिनर में खाने से वजन और शुगर बढ़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

सलाद

कई लोग खाने के साथ कच्चा सलाद लेना पसंद करते हैं. लेकिन ये नेचुरल रूप से प्रकृति से ठंडी होती हैं जो बलगम बना सकती हैं. ऐसे में इसकी जगह सब्जियों को हल्के तेल में फ्राई करके खा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.