क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं तो मेमोरी तेज करने के लिए रोज करें ये 5 ब्रेन एक्‍सरसाइज, पढ़ाई में भी होंगे फिर आगे

Exercise to sharpen brain : आप चाहते हैं कि हर चीज आपको मिनटों में याद रह जाए तो बस ये कीजिए, एकदम शार्प हो जाएगी आपकी मेमोरी.

क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं तो मेमोरी तेज करने के लिए रोज करें ये 5 ब्रेन एक्‍सरसाइज, पढ़ाई में भी होंगे फिर आगे

How to sharpen memory : ऐसे करें अपनी मेमोरी को शार्प.

ExercisesFor Sharper Memory : क्‍या आप भी चाभी या मोबाइल यहां-वहां रखकर भूल जाते हैं? या किसी से मिलने के कुछ देर बाद ही आपको उसका नाम या चेहरा याद नहीं रहता? दरअसल, तनाव (Tension) और परेशानियों को लगातार झेलते रहने से ब्रेन टीश्‍यू काफी प्रभावित होते हैं और मानसिक थकान (Mental Stress) की वजह से दिमाग के काम करने की क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए अगर आप पर्याप्‍त नींद लें, हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लें और कुछ स्‍पेशल एक्‍सरसाइज (Exercise) को डेली लाइफ में शामिल करें तो आपकी याददाश्‍त तो अच्‍छी होगी ही, आपका ब्रेन कई गुना शार्प भी होगा. तो आइए जानते हैं कि आखिर आप किन एक्‍सरसाइज की मदद से अपने ब्रेन का शार्प बना सकते हैं.

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

दिमाग तेज करने वाले व्‍यायाम (BrainSharpening Exercises)


एरोबिक्स


जब आप एरोबिक्‍स करते हैं तो इससे आपके शरीर के हर अंग का व्‍यायाम होता है और खून की रफ्तार में तेजी आती है. जिससे शरीर के हर हिस्‍से में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई बेहतर होती है. इसके नियमित अभ्‍यास से ब्रेन के टीश्‍यू में भी ऑक्‍सीजन की कमी दूर होती है जिससे भूलने की परेशानी कम होने लगती है.

ब्रेनगेम खेलना


जब आप पजल, क्रॉसवर्ड, चेस या किसी तरह का बोर्ड गेम या कार्ड आदि खेलते हैं तो इससे आपका मेमोरी पॉवर बढ़ता है. यही नहीं, आपका लॉजिक स्किल और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग स्किल भी बढ़ता है.

Latest and Breaking News on NDTV

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज


प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने से बड़े से बड़े स्‍ट्रेस का असर शरीर और दिमाग पर कम होता है जिससे आपका ब्रेन रिलैक्‍स होता है. इस तरह आपकी याददाश्‍त क्षमता बढ़ने लगती है.

डांस करना


नाचना ना केवल आपके शरीर की फिटनेस के लिए अच्‍छा होता है, बल्कि ये  आपके मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप नए नए डांस फॉर्म सीखते हैं तो इससे आपका ब्रेन फंक्‍शन अच्‍छा होता है, मेमोरी बढ़ती है और कोऑर्डिनेशन इंप्रूव करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्क्वाट्स करना
जब आप स्क्वाट एक्‍सरसाइज करते हैं तो इससे ब्रेन सेल्‍स में मोलेक्‍यूल्‍स का प्रोडक्‍शन तेज होता है जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.