रनिंग और वॉकिंग शूज में अंतर नहीं पता चलता क्या आपको, इन्‍हें खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Running & Walking Shoes : क्या आप के भी पैरों में रनिंग या वॉक करते समय दर्द और थकान बनी रहती है, तो जान लें वॉक और दौड़ने के लिए कौन से जूते खरीदने चाहिए? रनिंग और वॉक वाले शूज में क्या अंतर होता है?

रनिंग और वॉकिंग शूज में अंतर नहीं पता चलता क्या आपको, इन्‍हें खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Running Walking Shoes : गलत जूते पहनने से पैरों की नसों में दबाव पड़ता है.

खास बातें

  • अक्सर लोग एक ही शूज पहनकर वॉक और रनिंग कर लेते हैं.
  • वॉक करने वाले शूज में रनिंग करने से आपके नसों पर दबाव पड़ता है.
  • रनिंग शूज की तरह वॉकिंग शूज में भी मिडसोल अच्छा होना जरूरी है.

Difference Between Running and Walking Shoes  : दौड़ने और चलने में जितना अंतर होता है उतना ही रनिंग और वॉकिंग शूज में फर्क होता है. अक्सर लोग एक तरह के जूतों में ही वॉक और रनिंग कर लेते हैं. लेकिन ऐसा लंबे समय तक करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है.  रनिंग शूज में वॉक करने और वॉक करने वाले शूज में रनिंग करने से नसों पर दबाव पड़ता है. इसलिए ये जरुर जान लें कि आपके वर्कआउट के हिसाब से आपके जूते ठीक हैं या नहीं, अगर आप नए जूते लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको रनिंग और वॉकिंग शूज में अंतर पता होना चाहिए.

क्या आपको दोपहर में झपकी लेने की आदत है? जानिए यहां इसके फायदे और नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

रनिंग शूज कैसे होने चाहिए | How Should Running Shoes 

1. दौड़ने वाले शूज वजन में हल्के होने चाहिए. ताकि आप इन्हें पहनकर आसानी से दौड़ सकें. लाइट वेट जूते पहनकर अगर आप रनिंग करते हैं तो आपके पैरों में कम असर पड़ता है और आपको थकान भी कम महसूस होती है.

2. इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि जब भी आप शूज लेने जायें तो रनिंग शूज में हील्स बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए. हील्स से पैरों में दबाव पड़ता है और आप जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. रनिंग शूज जितना आरामदायक होगा वहीं आपके पैरों में दबाव कम होगा . 

3. रनिंग वाले जूतों के  मिडसोल में ज्यादा कुशन होता है जिससे आपके पैरों में धक्का, शॉक या चोट कम लगती है. 

4. रनिंग शूज के आगे वाले हिस्से में भी ज्यादा फ़्लैक्सिबिलिटी दी गई है. इससे तेज भागने में आपको मदद मिलती है. ऐसे जूते आपको गिरने से बचाते हैं और रनिंग में भीआपको सपोर्ट मिलता है. 

 वॉकिंग शूज कैसे होने चाहिए | How Should Running Shoes 

1. वॉक करने वाले जूते रनिंग शूज के मुकाबले थोडे भारी पड़ जाते हैं. अगर आप एक लम्बी वॉक पर जाना पसंद करते हैं. तो आप हल्के और अच्छे कुशनिंग वाले जूते खरीदें. इससे आपके पैरों में जलन या दर्द कम होगी .

2. रनिंग शूज की तरह वॉकिंग शूज में भी मिडसोल अच्छा होना जरूरी है. जब आप तेज वॉक करते हैं तो ये सोल आपके पैरों को शॉक लगने से बचाता है और आपके  बैलेंस को ठीक रखते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. वॉक वाले शूज में भी हील नहीं होनी चाहिए. इससे आपको लम्बी वॉक करने में परेशानी सकती है. वहीं बिना हील वाले शूज आपको एक बेहतर सपोर्ट होंगे और आप आरामदायक रहेंगे.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India