विज्ञापन

रात में सोने से पहले डाइटीशियन की बताई यह एक डिटॉक्स ड्रिंक पी ली रोजाना, तो पेट की चर्बी होने लगेगी कम

खानपान अगर अच्छा हो तो उसका असर सेहत पर भी नजर आता है. ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइटीशियन की बताई इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी रात की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

रात में सोने से पहले डाइटीशियन की बताई यह एक डिटॉक्स ड्रिंक पी ली रोजाना, तो पेट की चर्बी होने लगेगी कम
वजन कम करने के लिए रोजाना इस डिटॉक्स ड्रिंक को पिया जा सकता है. 

Weight Loss: समय रहते खानपान का ख्याल ना रखा जाए तो वजन में इजाफा होने लगता है. आजकल की बदलती जीवनशैली और नए-नए ट्रेंड्स का असर खानपान को भी खूब प्रभावित करने लगा है. ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और बाहर निकलते पेट को कम करना चाहते हैं तो डाइटीशियन की बताई इस डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) को पी सकते हैं. डाइटीशिनयन मंजू मलिक ने इस नाइट ड्रिंक को बनाने का तरीका अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. आइए जानते हैं किस तरह इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाकर रात के समय पिया जा सकता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में रखा जा सकता है स्किन का ख्याल, कुछ आसान से टिप्स आएंगे काम 

वजन कम करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक | Detox Drink For Weight Loss

डाइटीशियन के अनुसार, इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीने पर ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि समय से ना आ रहे पीरियड्स की दिक्कत दूर होती है, मसल क्रैंप्स दूर होते हैं और साथ ही पाचन संबंधी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है सो अलग. इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आपको पुदीने के पत्ते, सौंफ के दाने (Fennel Seeds) और अदरक की जरूरत होगी. एक चम्मच सौंफ के दानों में एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालें और साथ में कूट लें. अब एक कप सादा पानी को आंच पर चढ़ाकर अदरक और सौंफ के पेस्ट को इसमें डालकर पकाएं. जब पानी अच्छे से उबल जाए तो आंच बंद करके इसमें पुदीने के पत्ते मिला लें.  ऊपर से हल्का नमक मिलाकर इस पानी को प्लेट से ढक दें. तैयार है डिटॉक्स ड्रिंक. इस डिटॉक्स ड्रिंक को कप में छानें और पिएं. डाइटीशियन के अनुसार इस पानी को पीने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 

ये ड्रिंक्स भी आएंगे काम 
  • डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालने में मददगार साबित होती हैं. ऐसी ही एक डिटॉक्स ड्रिंक शहद और दालचीनी को मिलाकर बनाई जा सकती है. इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर या फिर एक छोटी दालचीनी की डंडी डालकर पका लें. इसे कप में छानें और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं और पिएं. 
  • नींबू और अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक (Ginger Detox Drink) भी बनाकर पी जा सकती है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक कप पानी में अदरक डालकर पकाएं और इसे छानकर आधा नींबू का रस निचोड़कर पिएं. आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं. 
  • खीरे और पुदीना से डिटॉक्स वॉटर बनाकर पिया जा सकता है. आधा खीरा लेकर काट लें. आधे नींबू का टुकड़ा लें और कुछ पुदीने के पत्ते काटकर एक गिलास पानी में मिलाकर एक घंटा रखें और फिर पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
रात में सोने से पहले डाइटीशियन की बताई यह एक डिटॉक्स ड्रिंक पी ली रोजाना, तो पेट की चर्बी होने लगेगी कम
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com