Diabetes diet: डायबिटीज रोगियों को जल्दी होना है ठीक तो खाएं ये 4 टेस्टी और हेल्दी चोखा

Healthy foods: आज इस लेख में हम आपको डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए एक ऐसी डिश (diet for diabetes) लेकर आए हैं, जो उनके लिए लाभदायक होगी. असल में हम बात कर रहे हैं चटपटे चोखों की.

Diabetes diet: डायबिटीज रोगियों को जल्दी होना है ठीक तो खाएं ये 4 टेस्टी और हेल्दी चोखा

Diabetes रोगियों के लिए करेले का चोखा बहुत फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • आंवले का चोखा डायबिटीज रोगियों के लिए है बेस्ट.
  • जामुन का भी चोखा खा सकते हैं.
  • सहजन का चोखा नियमित रुप से खाएं.

Diabetes diet: डायबिटीज आजकल बहुत आम बीमारी हो गई है. हर घर में इससे पीड़ित एक व्यक्ति जरूर है. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) जिसकी वजह से लोग इसके शिकार ज्यादा हो रहे हैं. ऐसे में उनका खान पान बहुत संयमित रखना पड़ता है, ताकि उनका शुगर लेवल (sugar level) मेंटेन रहे. आज इस लेख में हम आपको डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए एक ऐसी डिश (diet for diabetes) लेकर आए हैं, जो उनके लिए लाभदायक होगी. असल में हम बात कर रहे हैं चटपटे चोखों की. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 4 चोखों के बारे में जिसे आप डायबिटीज में खा सकते हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 हेल्दी चोखा | Chokha for diabetes patient

करेले का चोखा

यह चोखा डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने का तरीका हो सकता है. असल में यह चोखा पचाने में बहुत आसान होता है. 

आंवले का चोखा

आंवला डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे फायदेमंद होता है. इसमें क्रोमियम होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म सही रखने का काम करता है. इसके अलावा आंवले में विटामिन सी और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन की उत्पादकता बढ़ाते हैं. ऐसे में आप आंवले का चोखा खा सकते हैं. 

कच्चे केले का चोखा

इसका चोखा भी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी है. कच्चे केले में शुगर बहुत कम पायी जाती है इसलिए, इसको खाना फायदेमंद ही है. साथ ही यह आपके पेट की समस्या से भी निजात दिलाता है. 

जामुन का चोखा

इसका चोखा भी बनाकर खाया जा सकता है. यह चोखा आपके शरीर में इंसुलिन को बढ़ाता है और फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करता है. सजहन का चोखा भी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है. ये चोखा शुगर लेवल को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है. इसे आप नियमित रूप से खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

  'पृथ्वीराज' के ट्रेलर लॉन्च में कुछ ऐसे नजर आए अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com