विज्ञापन
Story ProgressBack

यह पीले छोटे दाने कूटकर खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज हो जाएगी एकदम सही

Coriander uses and benefits : कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो कुछ लोग शुगर या कॉलेस्ट्रोल जैसी गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं. ऐसे में इन चीजों को कंट्रोल में रखने के लोग महंगी दवाएं या फिर बाकी चीजें लेते हैं.

Read Time: 3 mins
यह पीले छोटे दाने कूटकर खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज हो जाएगी एकदम सही
coriander tea for weight loss : धनिया के बीज का पौष्टिक तत्व जान हो जाएंगे हैरान.

Health Benefits Of Coriander: आजकल की इस भागदौड़ भरी और खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोगों को कम उम्र में ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो कुछ लोग शुगर या कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं. ऐसे में इन चीजों को कंट्रोल में रखने के लोग महंगी दवाएं (Medicines) या फिर बाकी चीजें लेते हैं, कुछ लोग काफी लापरवाही भी बरतते हैं और ये सब नहीं ले पाते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो अकेले आपकी कई बीमारियों के लिए अमृत जैसी हो सकती है. इससे एक नहीं बल्कि कई रोग काटे जा सकते हैं.

ग्रीन टी के बजाय पीजिए ब्लू टी, सिर दर्द और पीरियड्स दर्द होगा दूर, हो जाएगा वजन तेजी से कम

धनिये के कई फायदे

दरअसल हम बात धनिये के बीज की कर रहे हैं, जिसमें ऐसे गुण होते हैं जिनका आपको आज तक पता नहीं होगा. अक्सर लोग धनिये को सब्जी में डाले जाने वाले एक मसाले की तरह देखते हैं, उन्हें इसका अंदाजा नहीं होता है कि ये कितना फायदेमंद हो सकता है. धनिया एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक हर्ब है, जो हम सभी के किचन में आसानी से मिल जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कई पोषक तत्वों से भरपूर


आपने धनिया के दाने और इसका मसाला तो देखा होगा, लेकिन इसके बीच का इस्तेमाल काफी कम घरों में होता है. इसके बीज काफी छोटे होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे- फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं.

ब्लड शुगर को करेगा कम


अब आपको बताते हैं कि कैसे धनिये के ये बीज आपके शरीर को फायदे पहुंचा सकते हैं. अगर आपको शुगर या डायबिटीज की समस्या है तो आपके लिए ये काफी फायदेमंद हैं. इसमें ब्लड शुगर लेवल को कम करने वाले एक्सट्रैक्ट होते हैं. हालांकि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. अगर आप खाली पेट धनिये के बीज वाला पानी पीते हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है, इतना ही नहीं इससे आपका वजन भी कंट्रोल हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी होगा कम


धनिये का बीज आपके हार्ट के लिए भी काफी अच्छा है, इसमें कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी तत्व होते हैं. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा सोडियम बाहर निकल जाता है, ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत दूर हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी ये कम करता है और इसे गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलने में मदद करता है. अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है तो भी धनिये के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. इससे आपको भूख भी लगने लगती है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
यह पीले छोटे दाने कूटकर खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज हो जाएगी एकदम सही
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;