सप्ताह में 1 या 7 बार तो नहीं धोते हैं आप बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए असल में कितनी बार करना चाहिए हेयर वॉश

How often should you wash dry hair : ड्रमेटोलॉजिस्ट से जानिए बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सप्ताह में कितनी बार धोने चाहिए बाल.

सप्ताह में 1  या 7 बार तो नहीं धोते हैं आप बाल, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए असल में कितनी बार करना चाहिए हेयर वॉश

How often to wash hair : बाल धोते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां.

खास बातें

  • सप्ताह में कितनी बार धोते हैं आप बाल.
  • ज्यादा या कम बार बाल धोने के जानते हैं नुकसान.
  • चलिए डर्मेटोलॉजस्ट से आप खुद ही जान लीजिए.

Hair Care Tips : शरीर की तरह ही बालों की साफ-सफाई भी नियमित तौर पर करनी चाहिए. कुछ लोग सोचते हैं कि बालों को साफ करने का मतलब शैंपू करना ही है. ऐसे में अक्सर सवाल ये उठता है कि हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना (How Many Times Wash Hair in a Week) चाहिए. क्या रोज-रोज बाल धोना सही है या फिर हर दूसरे दिन बाल धोना चाहिए. क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि डेली हेयर वॉश हेयर फॉल का कारण भी बन सकता है.

छुट्टी पर बाहर जा रहे हैं और पौधों को पानी देने की है टेंशन, तो यह तरीका आजमा कर देखिए, जब लौटेंगे हरे भरे मिलेंगे प्लांट्स
vi100h1o

डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल  (Know from dermatologist how many times in a week hair should be washed?)

हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए
डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि वैसे तो बालों की साफ-सफाई आपकी लाइफस्टाइल पर डिपेंड करता है. फिर भी हफ्ते में हर दूसरे दिन या तीसरे दिन बालों को वॉश करना चाहिए. अगर किसी को ज्यादा पसीना आता है तो उसे जल्दी-जल्दी बालों को धोने की जरूरत पड़ सकती है. पसीना, धूल, मिट्टी के चलते भी बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बाल झड़ सकते हैं.

कितने दिन के गैप पर धोना चाहिए बाल

1. अगर बालों में खुजली हो रही है या ईची स्कैल्प है तो हर दूसरे दिन बाल धो सकते हैं.
2. माइल्ड शैंपू का यूज करने वाले जल्दी-जल्दी हेयर वॉश कर सकते हैं.
3. सल्फेट वाले शैंपू या हार्ड शैंपू से हफ्ते में सिर्फ दो दिन बाल धोना चाहिए.
4. डैंड्रफ वाले बालों को भी जल्दी-जल्दी धोना चाहिए.

बालों को धोते समय न करें ये गलतियां

हार्ड शैंपू से बचें
एंटी डैंड्रफ या सल्फेट वाले शैंपू से बचना चाहिए. ये बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं. इनके यूज से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है.  इसलिए सल्फेट फ्री माइल्ड शैंपू से ही हेयर वॉश करना चाहिए. इससे बाल मॉइश्च रहते हैं.

गर्म  पानी  से दूरी
बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. ऐसा करने से बाल ड्राई और उलझ जाते हैं. इसे सुलझाने से काफी बाल टूट सकते हैं. इसलिए गर्म पानी से बाल धोने से बचना चाहिए.

टॉवेल से न रगड़ें
अपने बाल को टॉवेल से जोर-जोर से न रगड़ें. इससे बाल टूटने लगते हैं. बाल फ्रिजी होने के चलते इन्हें हमेशा सॉफ्ट या टीशर्ट का इस्तेमाल कर ही सुखाना चाहिए.

6s4aqfn

कंडीशनर बड़े काम का
कंडीशनर बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. इनके इस्तेमाल से बाल फ्रिज फ्री बनता है और बालों का मॉइश्चर भी बना रहता है. इससे बाल सिल्की और सुलझे बनते हैं. इसलिए कंडीनशर को लेकर भ्रम में न रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'Adipurush' Review: आज रामानंद सागर होते तो खुश ना होते!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com