विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2021

Sawan 2021 : सावन में ऐसे सजाएं घर और मंदिर, प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ तो मिलता है आशीर्वाद

Sawan 2021 :  घर के अंदर शिवजी के स्थान और मंदिर की सजावट भी काफी अहम हो जाती है. हम आपको सावन में कैसे अपने घर और मंदिर को सजाएं इसके कुछ सरल उपाय बता रहे हैं. जिससे शिव जी आप पर प्रसन्न रहें और आपको आशीर्वाद दें.

Read Time: 3 mins
Sawan 2021 : सावन में ऐसे सजाएं घर और मंदिर, प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ तो मिलता है आशीर्वाद
नई दिल्‍ली:

Sawan 2021 :  भगवान शिव का अति प्रिय सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में जहां प्रकृति मुस्कुराती नजर आती है. वहीं, हर तरफ का माहौल शिवमय दिखाई देता है. शिव भक्त उनकी कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए विशेष पूजा-आराधना करते हैं. वैसे तो शिव भक्त साल भर उनकी भक्ति करते हैं, लेकिन सावन में इसका महत्व और बढ़ जाता है. ऐसे में घर के अंदर शिवजी के स्थान और मंदिर की सजावट भी काफी अहम हो जाती है. हम आपको सावन में कैसे अपने घर और मंदिर को सजाएं इसके कुछ सरल उपाय बता रहे हैं. जिससे शिव जी आप पर प्रसन्न रहें और आपको आशीर्वाद दें.

0e06188g

श‍िव भगवान की पूजा करने से पहले मंदिर को फूलों और लाइट से सजाएं.
Photo Credit: प्रतीकात्‍मक फोटो

साफ रखें घर-मंदिर
जहां सावन में बारिश होने के कारण घर में गंदगी आना लाजमी हैं. वहीं, लोग ज्यादातर अपना मंदिर रोज साफ करने पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन सावन में विशेषकर घर और मंदिर को साफ रखने पर ध्यान दें 


फूलों का करें प्रयोग
सजावट की बात सबसे पहले तोरण से शुरू होती है. इसलिए सबसे पहले आप बाजारों में मिलने वाले या फूलों और अशोक के पत्तों से बने बंदनवार को घर के सभी दरवाजों और मंदिर में बांध सकते हैं. बंदनवार लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके साथ ही इसे देखकर घर के लोगों का भी मन प्रसन्न रहता है.
 

एलईडी लाइट्स और झालर लगाएं
घर और मंदिर की सजावट के लिए आप जगमगाती छोटी-छोटी रोशनियों वाली एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें मंदिर के चारों ओर लगा सकते हैं, कांच की बोतल में डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं या इन लाइट्स को एक झूमर बनाकर उसमें लगा सकते हैं. जब इस तरह से रौशनी जब बाहर आती है तो यह देखकर सभी को बहुत अच्छा लगता है.

9f5t45pg

आप इस बार मार्बल का मंदिर अपने घर में ला सकते हैं. यह देखने में बहुत ही खूबसूरत हैंंऔर श‍िव भगवान को इसमें व‍िराजमान करें.  
Photo Credit: प्रतीकात्‍मक फोटो

रंगीन पेपर करें यूज
ज्यादातर घरों में मंदिर को रंगीन कागजों से सजाया जाता है. वहीं, आप इन रंगीन कागजों से झालर, लालटेन, झूमर आदि बनाकर भी घर-मंदिर को सजा सकते हैं.
 

मिट्टी के सजावटी सामान
इसके अलावा आप मिट्टी के सजावटी समान से सजावट कर सकते हैं. इसके लिए मिट्टी के बड़े टब जैसे बर्तन में फ्लोटिंग कैंडल, फ्लोटिंग फ्लावर पेटल्स लगाएं या चाहें तो इनमें फूल, रंगीन पानी डाल कर घर या मंदिर के सामने रखें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Natural Glow: चेहरे पर चाहती हैं रहें हमेशा ग्लो तो आज से इस्तेमाल करें अलसी के बीज का जैल, त्वचा रहेगी जवां
Sawan 2021 : सावन में ऐसे सजाएं घर और मंदिर, प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ तो मिलता है आशीर्वाद
इन 3 विटामिन की कमी आपको बना सकती है बीमार, इन्हें इस तरह डाइट में करें शामिल, उम्र होगी लंबी
Next Article
इन 3 विटामिन की कमी आपको बना सकती है बीमार, इन्हें इस तरह डाइट में करें शामिल, उम्र होगी लंबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;