Dark Mehendi Tips: खूब चढ़ेगा हाथों पर मेहंदी का रंग, जब अपनाएंगे ये ट्रिक

Fashion And Beauty Tips: मेहंदी के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा होता है. हर कोई यही चाहता है कि मेहंदी खूब गाढ़ी रचे. जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स, जिनकी मदद से आप मेहंदी के रंग को गाढ़ा कर सकती हैं.

Dark Mehendi Tips: खूब चढ़ेगा हाथों पर मेहंदी का रंग, जब अपनाएंगे ये ट्रिक

Dark Mehendi Tips: मेहंदी का रंग और भी हो जाएगा गाढ़ा, आजमाएं ये उपाय

नई दिल्ली:

Mehndi Tips: शादियों का सीजन (Wedding Season) जोरों से चल रहा है. शादी समारोह में दुल्हन (Bride) से लेकर उसकी सहेलियों तक सबके हाथों में मेहंदी रची हुई दिखाई देती है. फेस्टिवल चाहे कोई भी हो लेकिन मेहंदी के बिना अधूरा होता है. मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. हालांकि, आज मेहंदी कई तरह के स्टाइल में आने लगी है. कोई इसे टैटू के रूप में लगाता है, तो कोई पूरे हाथ में भर-भर के. इसके बावजूद मन में यही सवाल आता है कि आखिर मेहंदी का रंग गहरा कैसे करें? मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उसकी खूबसूरती उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है.

d12u5844

Eating Benefits On The Floor: फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

मेहंदी के रंग की मान्यता

महिलाएं तो हर खास मौके पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. मगर, कुछ महिलाओं को शिकायत रहती हैं कि उनकी मेहंदी का रंग गाढ़ा नहीं चढ़ता. अब मेहंदी का गाढ़ा रंग महिलाओं के लिए इसलिए भी अहमियत रखता है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि गाढ़ी रची मेहंदी पिया के प्यार का सबूत है. मेहंदी के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा होता है. हर कोई यही चाहता है कि मेहंदी खूब गाढ़ी रचे. इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स, जिनकी मदद से आप मेहंदी के रंग को गाढ़ा कर सकती हैं.

मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स |(Follow These Easy Tips To Thicken The Color Of Mehndi)

नीलगिरी का तेल

सबसे पहले तो हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें, अब नीलगिरी का तेल लगाएं. इसके बाद मेहंदी का डिजाइन बनाएं. यह आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएगा.

Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

चीनी का घोल और नींबू

चीनी के घोल से मेहंदी गाढ़ी हो जाती है. इसमें नींबू मिलाकर लगाने से मेहंदी चटक उतरती है. कॉटन की मदद से नींबू-चीनी के घोल को मेहंदी पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें. जब मेहंदी पूरी तरह से छूट जाए तो इस मिश्रण को हाथ पर दोबारा लगाएं.

97tlvo4

विक्स या आयोडेक्स

विक्स या आयोडेक्स की मदद से भी मेहंदी का रंग डार्क किया जा सकता है, क्योंकि बाम गर्म होती है, जिससे मेहंदी को हीट मिलती है और उसका कलर गाढ़ा हो जाता है. इसके लिए मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें. इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं. विक्स की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा होगा.

मेहंदी निकालने में जल्दबाजी न करें

मेहंदी लगाने के बाद उसे कुछ घंटों के लिए लगे रहने दें. उसे निकाले नहीं, मेहंदी को अपने आप निकलने दें. 5 घंटे तक मेहंदी को हाथ पर लगे रहने दें.

Winter Fashion: सर्दियों में दिखना है स्टाइलिश तो सिंपल ड्रेस को इन एक्सेसरीज़ से दीजिए ट्विस्ट

सरसों का तेल या पिपरमिंट ऑइल

हाथ पर डिजाइनिंग करने से पहले अपने साथ में एक कटोरी में सरसों का तेल, पिपरमिंट ऑइल की शीशी और कॉटन (रुई) लेकर बैठें. मेहंदी लगने के बाद हाथ पर पिपरमिंट ऑइल लगा लें.

चूना

मेहंदी सूखने के बाद बगैर पानी लगाए मेहंदी वाली हथेलियों पर चूना रगड़ने से भी मेहंदी का रंग गहरा होता है.

1njq270o

लौंग का धुंआ

आप चाहें तो मेहंदी वाले हाथों पर लौंग का धुंआ भी ले सकते हैं. शादियों में यह तरीका काफी अपनाया जाता है. 3-4 लौंग लेकर तवे पर गर्म कर लें. जब उसमें धुआं उठने लगे तो अपनी हथेलियों को पास ले जाएं. ऐसा करते वक्त सावधान रहें ताकी आपका हाथ जले नहीं. कुछ देर हाथों को सेकें और हटा लें. मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए ये बेहतरीन उपाय है.

अचार का तेल

अचार के तेल का इस्तेमाल करके भी मेहंदी का रंग गाढ़ा किया जा सकता है. इसके लिए मेहंदी सूखने के बाद उस पर अचार का तेल लगाएं. कुछ ही समय में मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा.

पानी का न करें इस्तेमाल

ध्यान रखे मेहंदी को कभी भी धोने के लिए पानी का प्रयोग नहीं करें. हल्के हाथों से रगड़ कर उसे छुड़ाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com