Dahi aur shahad ke fayade : दही और शहद को खाएंगे कुछ इस तरह तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर, जानें तरीका

Health tips: दही में चीनी मिलाकर खाने का चलन ज्यादा है इसलिए, शहद की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है. लेकिन जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो अगली बार से जरूर चीनी या नमक की जगह शहद मिलाकर ही खाएंगे.

Dahi aur shahad ke fayade : दही और शहद को खाएंगे कुछ इस तरह तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर, जानें तरीका

Curd and honey: दही और शहद साथ में खाने से गंभीर बीमारियों से दूरी बनी रहती है

Curd and honey combination: गर्मियों के मौसम में लोग दही का सेवन ज्यादा करते हैं. क्योंकि इससे हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है. इसके अलावा दही हमारे पाचन तंत्र (digestive system) को भी मजबूत रखता है, क्योंकि दही (curd benefits) हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को प्रोड्यूस करने का काम करता है. ज्यादातर लोग दही में चीनी या काला नमक मिलाकर खाना पसंद करते हैं. क्या आपने कभी दही में शहद मिलाकर खाने के बारे में सोचा है, नहीं ना. दरअसल दही में चीनी मिलाकर खाने का चलन ज्यादा है इसलिए, शहद की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है. लेकिन जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो अगली बार से जरूर चीनी या नमक की जगह शहद मिलाकर ही खाएंगे. दरअसल इन दोनों को साथ में खाने से हमारी शरीर कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आने से बच जाती है. तो चलिए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे के बारे में.

दही में शहद मिलाकर खाने के ये हैं 4 फायदे | 4 benefits of curd and honey combination
 

  1. पहला फायदा होता है, वजन कम करने में. दही और शहद (curd and honey combination) को साथ में खाने से वजन घटता (weight loss) है. दही में प्रोटीन (protein) और कैल्शियम (calcium) भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिससे पेट की एक्स्ट्रा चर्बी (fat) कम होती है.

  2. दिल के रोगियों (heart disease) के लिए भी दही (curd) और शहद (honey) का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा होता है, क्योंकि  इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स शरीर के कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल को कम करता है. वहीं शहद में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हृदय संबंधी बीमारियों को कम करने में सहायक हैं.

  3. दही और शहद का कॉम्बिनेशन हड्डियों (bones) को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है. क्योंकि इनमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में सहायक साबित होते हैं.

  4. इसके अलावा इन दोनों का साथ में खाने से ऑस्टियोपोरोसिस, रक्त संबंधी परेशानी, दस्त, गठिया आदि से भी राहत मिलती है. वहीं, इन दोनों का कॉम्बिनेशन इम्यून सिस्टम और पाचन क्रिया को भी मजबूत रखते हैं. यह पेट में होने वाले किसी तरह के संक्रमण से बचाने का काम करता है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.