करी पत्ता बालों पर कुछ इस तरह लगाएंगे तो झड़ने, असमय सफेद होने और डैंड्रफ से मिलेगी राहत

Curry Leaves Benefits : बालों की इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है करी पत्ता (curry leaves). करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों की कई प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. आइये जानते हैं कैसे

करी पत्ता बालों पर कुछ इस तरह लगाएंगे तो झड़ने, असमय सफेद होने और डैंड्रफ से मिलेगी राहत

Curry leaves for hair : करी पत्ते (curry leaves) के इस्तेमाल से बालों की कई प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है.

Curry leaves for hair fall : क्या आप भी बालों का झड़ना, रूसी, असमय सफेद होने की समस्या से परेशान है, वैसे तो इन दिनों  बेहद आम समस्याएं है. आमतौर पर लोग महंगे शैंपू और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका इलाज ढूंढते रहते हैं. लेकिन हमारे किचन में ही ऐसी कमाल की चीजें मौजूद हैं जो बालों की इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. करी पत्ता (curry leaves) भी उन्हीं में से एक है. करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों की कई प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. यह दादी नानी के नुस्खे हैं, जिनका आप अगर सही से प्रयोग करें तो ये आपके लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकते हैं.  

करी पत्ता बालों पर लगाने पर ये मिलेंगे फायदे | Curry Leaves Benefits for Hair in Hindi

झड़ते बालों के लिए करी पत्ता

अगर आप  झड़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं और कई तरह के कॉस्मेटिक आजमाकर देख चुके हैं, तो ये बेहद आसान नुस्खा अपनाकर देखें. इसके लिए कुछ करी पत्ते (curry leaves) लेकर उन्हें नारियल के तेल में तब तक पकाएं, जब तक वे काले न हो जाए. इसके बाद तेल को छान लें और किसी डिब्बे  में भर दें. इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा. 

डैंड्रफ के लिए करी पत्ता

बालों में रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए करी पत्तों (curry leaves) को दही के साथ पीस लें और इस पेस्ट को सिर पर लगा लें. इसे कम से कम आधे से एक घंटे तक सिर पर लगा रहने दें. इसके बाद सिर धो लें. बालों को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए ये एक बेहतरीन उपाय है. ध्यान रहे की ठंडे मौसम में ऐसा करने से सर्दी-जुकाम हो सकता है, इसलिए इस उपाय को ज्यादा ठंड में न आजमाएं. 

बाल तेजी से बढ़ें इसके लिए भी कारगर है करी पत्ता 

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से बढ़ें तो आप करी पत्ता (curry leaves), मेथी और आंवला को मिक्स कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें. इससे बालों की ग्रोथ तेज होगी.

बालों में सफेदी रोकने या सफेद बालों को काला बनाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल

नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें मेथी के दानें डालें. दाने लाल होने दें फिर इसमें करी पत्ते डाल दें. इसी तेल में कसा हुआ प्याज डाल दें और तेल को 10 मिनिट तक पकाएं. तेल के ठंडा होने के बाद इसे छानकर डिब्बे में भर दें. रात को सोते समय इस तेल से सिर पर चंपी करें और सुबह सिर धो लें. इस तरीके से जल्द ही आपके सिर के बाल काले होने लगेंगे.

मेहंदी में मिलाएं करी पत्ता



अगर आप बालों में मेहंदी लगाती हैं, तो इस मेहंदी में करी पत्ते भी मिला दें. करी पत्ता मिलाने से  मेहंदी की रंगत लंबे समय तक बनी रहेगी. साथ ही बालों में कुदरती चमक भी आयेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.