घर के बगीचे में लगा करी पत्ता सूख जाता है बार-बार, इन 3 आसान टिप्स से पूरे साल रहेंगे हरे-भरे

Curry Leaves: जिन लोगों को करी पत्ते की रोज जरूरत होती हैं वो अपने बगीचे में या बालकनी में इसे लगाने की कोशिश करते हैं. लेकिन पौधा सूख जाता है. इन आसान टिप्स से पूरे साल आपका करी पत्ते का पौधा हरा-भरा रह सकता है.

घर के बगीचे में लगा करी पत्ता सूख जाता है बार-बार, इन 3 आसान टिप्स से पूरे साल रहेंगे हरे-भरे

Kadhi patta plant: इन 3 टिप्स से रखें अपने करी के पत्ते का ख्याल.

खास बातें

  • करी पत्ता के हैं कई फायदें.
  • घर पर भी लगा सकते हैं आसानी से.
  • सिर्फ ध्यान रखें इन बातों का.

Curry Plant Gardening Tips: करी के हरे पत्ते कई औषधिय गुणों से भरपूर होते हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने, स्कीन पर यूज, पेट के लिए, जैसी चीजों में करी पत्ता बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसे में कई लोगों को अपने घर पर करी पत्ता लगाने की जरूरत पड़ती है. लोग अपने गार्डन या बालकनी में करी पत्ता लगा तो लेते हैं लेकिन कुछ ही समय में वो सूख जाता है. इससे बचने के लिए आप इन 3 स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

बालों में हाथ फेरते ही गुच्छा हाथ में आ जाता है तो नारियल के तेल को इस तरह से लगाना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं होगा हेयर फॉल

करी पत्ता उगाने के लिए इन 3 स्टेप्स को फॉलो करें

1. फूलों की छटाई करें

करी पत्ते के पौधे से सफेद रंग के छोटे फूल निकलते हैं. ये फूल पौधे के ग्रोथ को रोक देते है. इसलिए अगर आपके घर पर लगा करी पत्ता सूख गया हैं तो उसके फूलों की छटाई कर दें.

2. खाद की कमी ना होने दें

ज्यादातर लोगों को बागवानी की सही जानकारी नहीं होती हैं. वो करी के पत्ते में एक ही समान खाद और पानी डालते है. इससे पौधे की ग्रोथ बहुत ज्यादा प्रभावित होती है. ठंड के मौसम में करी पत्ते में किसी भी प्रकार का खाद ना ढालें. इससे पत्ते पीले पड़ जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर करें यूज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाजार में मिलने वाले खाद में कई तरह के केमिकल मिले होते हैं. ये आपके पौधे के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर ही नेचुरल और ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बना सकते हैं. इसके लिए चावल को हल्का पीस कर उसे पानी में भीगा दें. अब इस पानी को छान कर चावल को एक डब्बे में रख लें और करी पत्ते के पौधे में डालें.