विज्ञापन
Story ProgressBack

खीरा, शहद, खरबूजा जैसी ये 10 चीजें फ्रिज में रखते हैं तो आज ही कर दें बंद, जहरीली बन सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान

life of food in fridge : अगर आप भी खाने की हर चीज को गर्मी से बचाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं तो आप इसके स्वाद के साथ साथ अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं.

Read Time: 4 mins
खीरा, शहद, खरबूजा जैसी ये 10 चीजें फ्रिज में रखते हैं तो आज ही कर दें बंद, जहरीली बन सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान
Tips to extend food life : फ्रिज में ये चीजें रखते हैं तो संभल जाइए.

Health Tips: गर्मियों के मौसम में खाने पीने की चीजें अक्सर हम फ्रिज (fridge)में रख देते हैं. इससे ये गर्मी में खराब नहीं होती और उनकी उम्र लंबी हो जाती है. लेकिन इसी चक्कर में कुछ लोग खाने पीने की हर चीज को फ्रिज में ही स्टोर करना शुरू कर देते हैं. देखा जाए तो ये आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो  सकती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि खाने पीने की कुछ चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने पर ना केवल उन चीजों की क्वालिटी, स्वाद और फ्रेश नेस पर असर होगा बल्कि आपको भी नुकसान झेलना पड़ सकता है. चलिए आज जानते हैं कि किन दस चीजों को फ्रिज में नहीं रखने की सलाह दी जाती है.

सूखे मेवे खाने में कहीं आप भी तो नहीं करते यह एक बड़ी गलती, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है सही तरीका

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे

 

इन चीजों को फ्रिज में नहीं करना चाहिए स्टोर do not keep these food in fridge

केला ऐसा फल है जो पूरे साल खाया जा सकता है. लेकिन केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.ऐसा करने पर केले का रंग और स्वाद दोनों ही बदल जाते हैं और केला खराब हो जाता है. इसे रूम टेंपरेचर पर रखना बेहतर है.

आलू को भी रेफ्रिजरेटर में स्टोर नहीं करना चाहिए. अगर आप आलू को फ्रिज में रखेंगे तो उसके अंदर मौजूद स्टार्च शुगर में तब्दील हो जाएगा और ऐसा आलू सेहत के लिए खतरनाक हो जाता है. इसके साथ साथ फ्रिज में रखने पर आलू का रंग और टेस्ट भी बदल जाता है.

हालांकि अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखते हैं लेकिन टमाटर को फ्रिज में ना रखने की सलाह दी जाती है. टमाटर को फ्रिज में रखने पर इसका स्वाद बदल जाता है और ये गिलगिला हो जाता है. टमाटरों को भी रूम टेंपरेचर में रखना चाहिए.

प्याज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने पर प्याज नर्म और खराब हो जाती है और इसकी स्मैल से खाने पीने की दूसरी चीजों पर भी असर पड़ता है.

एवोकाडो सेहत के लिए शानदार फल है लेकिन इसको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज का ठंडा तापमान इस फल के पकने की प्रोसेस को धीमा कर देता है और इसके साथ साथ इस फल का स्वाद और टेक्सचर भी खराब हो जाता है.

लहसुन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसे फ्रिज में रखने पर ये अंकुरित हो जाती है और इसकी जड़ें निकल आती हैं. इसे ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह पर रखने की सलाह दी जाती है.

यकीनन ब्रेड यानी डबल रोटी को आप फ्रिज में ही रखते होंगे. लेकिन ब्रेड को भी फ्रिज में रखना गलत माना जाता है. अगर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो ये जल्द बासी हो जाएगी और इसकी नर्म तासीर पर असर पड़ेगा. फ्रिज में रखने पर ब्रेड जल्दी सूख कर सख्त हो जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

शहद को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो शहद क्रिस्टलाइज हो जाएगा और ये जम जाएगा. शहद को फ्रिज में रखने पर ये दानेदार हो जाता है और फिर खाने योग्य नहीं रह पाता.

कॉफी पाउडर को तो फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन  कॉफी बीन्स को फ्रिज में ना रखने की सलाह दी जाती है. इसे फ्रिज में रखने पर ये मॉइस्चर को सोख लेती है और इससे इनके स्वाद और टेक्सचर में फर्क आ जाता है.

खरबूज और तरबूज जैसे फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने पर ये ज्यादा गल जाते हैं और इनके स्वाद में भी फर्क आ जाता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
खीरा, शहद, खरबूजा जैसी ये 10 चीजें फ्रिज में रखते हैं तो आज ही कर दें बंद, जहरीली बन सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;