कब्ज हो गई है, मलत्याग करने में होती है दिक्कत, तो ये 4 घरेलू नुस्खे दिखा सकते हैं असर 

Constipation Remedies: जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. जानिए घर की ऐसी कौनसी चीजे हैं जो कब्ज से राहत पाने के लिए खाई जा सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

Constipation Diet: कब्ज पेट और आंतों से जुड़ी ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. इस दिक्कत में मल (Stool) कड़ा हो जाता है और घंटों तक बाथरूम में बैठे रहने पर भी व्यक्ति फ्रेश नहीं हो पाता है. खानपान में फाइबर की कमी, पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना और गलत जीवनशैली कब्ज (Kabj) होने का कारण बनती है. ऐसे में रसोई की कुछ चीजों का सेवन कब्ज से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए क्या खाने पर कब्ज से मिल सकता है छुटकारा. 

चेहरे पर निखार से ज्यादा नजर आती हैं झाइयां तो ये 4 फेस पैक्स लगाना कर दीजिए शुरू, Pigmentation होने लगेगी हल्की

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

उम्र बढ़ने के साथ ही कब्ज जैसी पेट संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. अगर आप प्रोसेस्ड फूड्स का अत्यधिक सेवन करते हैं, जरूरत से ज्यादा हाई फैट फूड्स खाते हैं, कोल्ड ड्रिंक्स या कॉफी तो पीते हैं लेकिन शरीर में पानी की कमी है और एक्सरसाइज या बिल्कुल हिलना-डुलना नहीं करते हैं तो आपको कब्ज की दिक्कत हो सकती है. 

पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाती हैं रसोई की ये 5 चीजें, गायब होने लगेंगे मुंहासे, दिखेगी चेहरे पर चमक 

दूध में घी डालकर पीना 

कब्ज से परेशान व्यक्ति दूध में घी (Ghee) डालकर पी सकते हैं. घी मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में असरदार है. इन दोनों को साथ मिलाकर पीने पर पेट में खाने की चिकनाहट बढ़ती है जिससे मलत्याग आसानी से होने लगता है. रात के समय आप गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पी सकते हैं. 

आंवले का जूस

आंवला जूस कब्ज से निजात दिलाने में असरदार है. इसके सेवन के लिए एक गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच आंवले का रस (Amla Juice) मिलाएं और पी लें. सुबह खाली पेट इसे पीना फायदेमंद होता है. 

Advertisement
दही और अलसी के बीच 

दही में प्रोबायोटिक्स यानी फ्रेंडली बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को बेहतर करने में असर दिखाते हैं. वहीं, अलसी के बीज सोल्यूबल फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें साथ खाने पर मल का भार बढ़ता है और मलत्याग करना आसान हो जाता है. एक कटोरी दही (Curd) में अलसी के बीज मिलाकर खा सकते हैं. 

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रूसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली कब्ज की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होती हैं. इन सब्जियों में विटामिन सी, के और फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article