विज्ञापन

बेहतर ग्रोथ के लिए रात में बच्चों को कितने बजे तक सो जाना चाहिए, एक्सपर्ट्स से जानिए इस सवाल का जवाब

Bacho ko kitni der sulana chahiye : एक्सपर्ट्स का कहना है है कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बाहर जाकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. इससे वे थक जाएंगे और अच्छी नींद ले पाएंगे. बच्चों को आरामदायक कपड़े पहनाकर रखें. इससे गहरी और अच्छी नींद में मदद मिलती है.

बेहतर ग्रोथ के लिए रात में बच्चों को कितने बजे तक सो जाना चाहिए, एक्सपर्ट्स से जानिए इस सवाल का जवाब
चलिए जानते हैं रात में बच्चों के सोने का सबसे सही समय क्या है.

Child Sleep Time : बच्चे की ग्रोथ को लेकर पैरेंट्स उनकी खानपान से लेकर कई एक्टिविटी पर पूरी तरह फोकस्ड रहते हैं. इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतते हैं लेकिन उसके सोने के टाइम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जो बेहद जरूरी है. पीडियाट्रिशियन का कहना है कि अगर बच्चे को रात में सही समय (Best Time for Kids Sleep at Night) सुला दिया जाए तो उनकी ग्रोथ (Growth) की हर चिंता दूर हो जाएगी और बच्चे का विकास देख दिल खुश हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं रात में बच्चों के सोने का सबसे सही समय क्या है...

बहुत ज्यादा नींबू पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कितनी मात्रा में करना चाहिए Lemon Water का सेवन

पीडियाट्रिशियन का कहना है कि रात में बच्चों को9 से लेकर 10 बजे तक सुला देना चाहिए. चूंकि रात में बच्चों का ग्रोथ हार्मोंस तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए यह परफेक्ट टाइम होता है. एक स्टडी में भी बताया गया है कि जब बच्चे गहरी नींद में होते हैं तब उनके ग्रोथ हार्मोंस सबसे ज्‍यादा एक्टिव होते हैं. अगर बच्चा रात में 8 बजे सो जा रहा है और सुबह 7 बजे भी उठता है तो उसे 9-10 घंटे की नींद मिल जाती है, जिससे ग्रोथ हार्मोंस को सक्रिय रहने के लिए ज्यादा समय मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर बच्चा रात में जल्दी या गहरी नींद नहीं सो पा रहा है तो इसका असर उसकी ग्रोथ पर पड़ता है. इससे उसके सीखने की क्षमता कमजोरी होती है और दिनभर चिड़चिड़ापन रहता है. इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. इसका असर उसके मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. एंग्जाइटी और डिप्रेशन तक हो सकता है. इसलिए उसके सोने का खास इंतजाम करना चाहिए. रात में बच्चा जल्दी सो जाए, इसके लिए कमरे की रोशनी कम रखने की कोशिश करें, कमरे में मोटे पर्दे लगाएं, टेंपरेचर नॉर्मल रखें. सोने से पहचे बच्चे को कोई भी गैजेट्स न चलाने दें.

एक्सपर्ट्स का कहना है है कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बाहर जाकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. इससे वे थक जाएंगे और अच्छी नींद ले पाएंगे. बच्चों को आरामदायक कपड़े पहनाकर रखें. इससे गहरी और अच्छी नींद में मदद मिलती है. दो साल से कम उम्र के बच्‍चों को झपकी लेने न दें. इससे उन्हें जल्दी सोने और जल्दी उठने में मदद मिलेगी.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
बेहतर ग्रोथ के लिए रात में बच्चों को कितने बजे तक सो जाना चाहिए, एक्सपर्ट्स से जानिए इस सवाल का जवाब
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com