विज्ञापन

Chia Seeds Benefits : आज ही इस तरह से खाना शुरू कर दें चिया सीड्स, बीमारियां हो जाएंगी दूर

चिया सीड्स (Chia seeds ) में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. जानिए चिया सीड्स के फायदे.

Chia Seeds Benefits : आज ही इस तरह से खाना शुरू कर दें चिया सीड्स, बीमारियां हो जाएंगी दूर
अगर आप वजन कम (weight loss food) करने की कोशिश कर रहे हैं चिया सीड्स का दही के साथ सेवन आपके लिए बेस्ट है.

Chia Seeds Benefits: आजकल के लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोग अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसकी वजह से कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. अपनी डाइट (Diet) और बॉडी को सही रखने के लिए लोगों को चिया सीड्स खाने की सलाह दी जाती है. चिया सीड्स में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी बॉडी को हेल्दी बनाते हैं. चिया सीड्स को लोग कई तरीके से खाते हैं लेकिन अगर आपको इसके पूरे फायदे चाहिए तो इसे अलग तरह से खाना शुरू कर दीजिए. इसका असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिलने लगेगा. आपको बॉडी में एनर्जी फील होने लगेगी और आप फ्रेश भी रहेंगे. आइए आपको चिया सीड्स खाने का तरीका (Right Way Of Eating Chia Seeds) और इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

चिया सीड्स खाने के क्या हैं फायदे

इस तरह खाना है फायदेमंद 

कई लोग चिया सीड्स का सेवन पानी में भिगोकर करते हैं. लेकिन अगर आप इसका सेवन दही के साथ मिलाकर करेंगे तो आपको इसके ज्यादा फायदे होंगे. गर्मी के मौसम में दही के साथ चिया सीड्स का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखता है.

वजन कम करता है 

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं चिया सीड्स का दही के साथ सेवन आपके लिए बेस्ट है. खाली पेट दही के साथ चिया सीड्स का सेवन करें. चिया सीड्स में फाइबर होता है जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. वहीं, दूसरी तरफ दही में उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन होता है. ये भी फूड की क्रेविंग को कम करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं 

अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहती है, तो आपके बीमार पड़ने की संभावना कम होती है. चिया सीड्स और दही का सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मानसून में संक्रमित होने से बचाते हैं.

डाइजेशन सही करता है 

इस मौसम में पेट की समस्या बहुत जल्दी लोगों को हो जाती है. अगर इस मौसम में आप चिया सीड्स में दही मिलाकर खाएंगे तो ये पेट के लिए फायदेमंद होता है. आपका पेट भी हेल्दी रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
Chia Seeds Benefits : आज ही इस तरह से खाना शुरू कर दें चिया सीड्स, बीमारियां हो जाएंगी दूर
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com