Chest Opening Yoga: फेफड़े लें सके अच्छे से सांस और हमेशा रहें हेल्दी तो आज से करें यह योगासन

Yoga for Anxiety and Depression: बच्चे से लेकर बड़े सभी आजकल तनाव और टेंशन से परेशान रहते हैं. इसे दूर करने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए आप नियमित रूप से कुछ खास योगासन कर सकते हैं.

Chest Opening Yoga: फेफड़े लें सके अच्छे से सांस और हमेशा रहें हेल्दी तो आज से करें यह योगासन

Yoga for Mental Health: सही मेंटल हेल्थ के लिए असरदार हैं ये योगासन.

खास बातें

  • मानसिक तनाव से रहते हैं परेशान.
  • योग कर सकता है आपकी मदद.
  • इन योगासनों का करें नियमित अभ्यास.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में तनाव, डिप्रेशन, चिंता और मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress) की परेशानी सबको हैं. बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी इन चीजों से घीरे हुए हैं. मेंटल प्रॉबल्मस (Mental Problems) से फिजिकल प्रॉबल्म (Physical Problems) भी हो जाती है. इसकी वजह से कई सारी बीमारियां भी होती है. लेकिन बेहतर और सफल जीवन जीने के लिए आपको इन चीजों को दूर करना बहुत जरूरी है. योग (Yoga) इस काम में आपकी मदद कर सकता है. जी हां, कुछ ऐसे योग हैं जो आपके मेंटल हेल्थ (Mental Health) को अच्छा बनाकर रख सकते हैं और एंग्जाइटी (Anxiety) दूर करने में मदद कर सकते हैं.

बाल झड़ रहे हैं तो इन पीले दानों से हेयर मास्क बनाकर नहाने से 30 मिनट पहले लगा लें, 7 दिन के भीतर बंद हो जाएगा हेयर फॉल

मेंटली फिट रहने के लिए करें ये खास योग (Yoga for being Mentally Fit)

ताड़ासन

जिन लोगों को एंग्जाइटी और डिप्रेशन (Depression) के कारण कंसंट्रेशन (Concentration) करने में दिक्कत होती हैं वो इस योग को कर सकते हैं. अगर बच्चे इस आसन को करेंगे तो इससे उनकी हाइट भी बढ़ सकती है. ताड़ासन आपके दिमाग के साथ आपके पैनक्रियाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

वृक्षासन

वृक्षासन (Tree Pose) में पूरे शरीर को किसी पेड़ की तरह बनाएं. इसके लिए अपने एक पैर को अंदर की तरफ मोड़ते हुए दूसरे पैर पर टिकाएं. इसे करने से ध्यान और एकाग्रता बेहतर होती है. साथ ही नियमित अभ्यास से दिमाग शांत होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

नटराजासन

नटराजासन या डांसर्स पोज (Dancer's Pose) भी आपके मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ये आपके शरीर और माइंड दोनों को शांत करता है और कंसंट्रेशन पावर को बढ़ाता है.

वीरासन

वीरासन या हीरो पोज (Hero Pose) एंग्जाइटी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इस आसन को करने से पैर और घुटने मजबूत बनते हैं. साथ ये आपको होने वाली घबराहट को भी खत्म करके आपके अंदर कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बालासन

बालासन बहुत ही सरल और शांत मुद्रा है. इसे करने से आपका पूरा शरीर रिलैक्स हो जाता है. इस आसन को करने से तनाव और चिंता दूर हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.