Health tips : इस बीज को नाश्ते में खाने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और आंत की सेहत रहती है अच्छी

Home remedy : आज हम बात करने वाले हैं उन लोगों की जो लोग ब्लड शुगर, आंत और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए घरेलू नुस्खा बताया जा रहा है जिसके सेवन से इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

Health tips : इस बीज को नाश्ते में खाने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और आंत की सेहत रहती है अच्छी

Chea seeds में फाइबर, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आवश्यक वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज

Chea seeds benefits : कुछ लोग बहुत फूडी होते हैं. उन्हें रोज नए-नए पकवान खाने बहुत पसंद होते हैं. वह खाने में खूब एक्सप्लोर करते हैं, लेकिन वो सेहत को इस दौरन नजरअंदाज कर देते हैं जिसके चलते उन्हें ब्लड शुगर, हाइपरटेंशन, बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. तो आज हम बात करने वाले हैं उन लोगों की जो लोग इससे पीड़ित हैं. यहां पर घरेलू नुस्खा (Home remedy) बताया जा रहा है जिसके सेवन से वो इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

चिया बीज खाने के फायदे

- चिया बीज फाइबर, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आवश्यक वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज जैसे- लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता के साथ एक पावर पैक भोजन है जो शरीर के चयापचय के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है.

- हाल ही में, एक अध्ययन से पता चला है कि चिया बीजों में फिनोल की प्रचुर मात्रा के कारण, सीएचई की गतिविधि को रोकता है. इसके अलावा यह रक्त शर्करा के स्पाइक्स और उच्च रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय जोखिम वाले कारकों को कम करता है.

0bcd67m

Photo Credit: iStock

- आपको बता दें कि 100 ग्राम के एक पैकेट की कीमत करीब 90 रुपये है. इस बीज में दूध से छह गुना अधिक कैल्शियम और ग्यारह गुना अधिक फास्फोरस होता है. यह बीज शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट है, जो दिल, दिमाग और हड्डी को सेहतमंद रखने में सहायक होता है.

- चिया बीज का सिर्फ एक बड़ा चमचा (15 ग्राम), जिसमें लगभग 5 ग्राम घुलनशील फाइबर शामिल है, कुल आहार फाइबर के लिए दैनिक भारतीय आरडीए का 12 प्रतिशत से अधिक प्रदान करता है.

- सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, चिया के बीज सामान्य तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं, दिल की धड़कन को स्थिर रखते हैं और हड्डियों को मजबूत रहने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com