बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में एक मसाला दिखाता है असर, यह छोटी चीज बड़ी दिक्कत करती है दूर 

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजन बनता है. जानिए रसोई का कौनसा मसाला गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bad Cholesterol Levels: रक्त से बुरे कॉलेस्ट्रोल को इस तरह किया जा सकता है कम. 

Cholesterol Control: रक्त में हाई कॉलेस्ट्रोल होने पर बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा बढ़ सकता है. इन दिक्कतों में दिल के रोग, हार्ट अटैक और अचानक आ जाने वाला स्ट्रोक भी शामिल है. शरीर में 2 तरह के कॉलेस्ट्रोल होते हैं, एक अच्छा और दूसरा बुरा. बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जम जाता है और धमनियों को अवरुद्ध कर देता है. इससे रक्त दिल तक और शरीर के अन्य हिस्सों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है जिससे हाथ-पैरों में दर्द रहना भी शुरू हो जाता है. यहां जानिए हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को कम करने में अजवाइन के दाने कैसे काम आ सकते हैं. अजवाइन (Ajwain) रसोई का ऐसा मसाला है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाता है, कैसे? यह आप खुद जान लीजिए. 

ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain 

हाई कॉलेस्ट्रोल के लिए अजवाइन | Ajwain For High Cholesterol 

अजवाइन ऐसा मसाला है जिसमें डाइटरी फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसमें फैटी एसिड्स के भी हाई लेवल्स होते हैं जो हेल्दी कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करते हैं. अजवाइन (Carom Seeds) खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है इसे कई पोषक तत्वों का स्टोरहाउस भी कहते हैं. आयुर्वेद में भी अजवाइन के सेवन की सलाह दी जाती है. अगर आप बुरे कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो डाइट में अजवाइन को शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 

Advertisement

Photo Credit: iStock

अजवाइन के पानी (Ajwain Water) का सेवन करना सबसे आसान है. आप रात में आधा चम्मच अजवाइन के दानों को एक गिलास पानी में डालकर भिगोने रख दीजिए. अगली सुबह इन भीगे हुए दानों वाले पानी को गर्म करके पी लीजिए. इसके अलावा तुरंत भी आधा चम्मच अजवाइन के दानों के एक गिलास पानी में उबालकर पिया जा सकता है. इसके अलावा सब्जी बनाते हुए अजवाइन डाल सकते हैं या आटा गूंथते समय अजवाइन डाल दीजिए. इससे रोटी या परांठे का स्वाद भी बढ़ जाएगा. 

Advertisement

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. धुम्रपान या तंबाकू के सेवन या फिर जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाने पर भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है. इसके अलावा, अगर शरीर का मोटापा बढ़ रहा है तो वाहिनियों में गंदा कॉलेस्ट्रोल जमा हो सकता है. तनाव भी कॉलेस्ट्रोल का कारण बनता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में CJI: 'पेपर रद्द कर दोबारा कराना आखरी विकल्प'
Topics mentioned in this article