अगर हो गई है जुकाम और खांसी की दिक्कत तो सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं, जानें यहां

Curd In Winters: दही शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. इस चलते यह जानना बेहद जरूरी है कि सर्दियों में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

Healthy Tips: बहुत से लोग हैं जो हर दिन दही खाना पसंद करते हैं. गर्मियों के लिए तो ये काफी अच्छी है और शरीर को ठंडक भी देती है, लेकिन क्या सर्दियों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है?  लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि क्या सर्दियों में, खासकर जब आप सर्दी-जुकाम (Cold) से पीड़ित हैं, तो आपको दही (Curd) का सेवन करना चाहिए या नहीं. हम यहां इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं. दरअसल, दही शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. दही कफ-कर प्रकृति की होती है, ये अतिरिक्त बलगम का निर्माण, संक्रमण, सर्दी और खांसी की स्थिति को और भी खराब कर सकती है. लेकिन, इसके सेवन का सही तरीका भी है. 

क्या आप जानते हैं शहद वाला दूध पीने के फायदे, पेट की इस बड़ी दिक्कत को चुटकियों में कर देता है दूर 

सर्दियों में दही खाना | Eating Curd In Winters 

न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल एजुकेटर नेहा रंगलानी सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर सर्दियों में डेयरी उत्पादों से पूरी तरह परहेज करने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं, ‘डेयरी प्रोडक्ट कफ (Cough) बना सकते हैं, दूध कफ का कारण बनता है और अगर पहले से आप कफ से पीड़ित हैं तो इससे कफ और भी गाढ़ा हो सकता है. इससे आपको गले में जलन हो सकती है.'

Advertisement

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आशुतोष गौतम के अनुसार, ‘दही ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाती है और बलगम के स्राव को भी बढ़ाती है. यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. दही प्रकृति में कफ-कर है, अतिरिक्त बलगम निर्माण से श्वसन संक्रमण हो सकता है. ऐसे में सर्दियों में खासकर रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए.'

Advertisement

दही पोषण से भरपूर

नेशनल डेयरी काउंसिल के पोषण अनुसंधान के विशेषज्ञ मिकी रुबिन कहते हैं, ‘दही प्रोबायोटिक्स और जिंक से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है.' आप सर्दियों में दही खा सकते हैं, लेकिन इसका टेम्परेचर नॉर्मल होना चाहिए. सर्दियों के मौसम में ठंडे तापमान वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें शरीर के तापमान तक लाने के लिए शरीर को दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है.

Advertisement

ऐसे करें सर्दियों में दही का सेवन

सर्दियों में दही के फायदे (Curd Benefits) लेने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे जमाने के बाद रूम टेम्परेचर पर इसका सेवन किया जाए. आप दही के साथ कोई डिश बनाकर भी खा सकते हैं, ये भी सेहत के लिए अच्छा है. दही चावल, बेसन की कढ़ी या दही कबाब बना सकते हैं.

Advertisement

पालक और टमाटर का जूस क्यों पीना चाहिए और सेहत पर इसका कैसा असर पड़ता है आप भी जान लीजिए 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article