विज्ञापन

डाइपर से बच्चे को हो गए हैं रैशेज तो इन 3 तरीकों से दूर हो जाएगी दिक्कत, मां का दूध भी आ सकता है काम 

Diaper Rash Home Remedies: डाइपर रैश से रोता रहता है बच्चा तो उसकी इस दिक्कत को दूर करने के लिए मां को आजमाने चाहिए ये घरेलू उपाय. बच्चे को मिल जाएगी राहत. 

डाइपर से बच्चे को हो गए हैं रैशेज तो इन 3 तरीकों से दूर हो जाएगी दिक्कत, मां का दूध भी आ सकता है काम 
Home Remedies For Diaper Rash: इस तरह मिल सकता है डाइपर रैशेज से छुटकारा. 

Healthy Tips: बच्चे के जन्म के बाद जबतक उसे पॉटी ट्रेन नहीं किया जाता तबतक उसे डाइपर पहनाया जाता है. अगर घर में डाइपर (Diaper) ना भी पहनाया जाए तो बाहर ले जाते समय कपड़े गंदे ना हों इसके लिए डाइपर का ही सहारा लिया जाता है. लेकिन, डाइपर को लंबे समय तक पहने रखने पर बच्चे को रैशेज हो जाते हैं. डाइपर से होने वाले ये रैशेज लाल चकत्ते होते हैं जिससे बच्चे को खुजली भी होती है और बच्चा रोता रहता है सो अलग. ऐसे में मां यहां बताए कुछ आसान से नुस्खे आजमाकर देख सकती हैं. बेहद आसान से तरीके बच्चे की तकलीफ को दूर कर सकते हैं और इन डाइपर रैशेज (Diaper Rash) को ठीक करने का काम करते हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर

डाइपर रैश के घरेलू उपाय | Diaper Rash Home Remedies 

काम आ सकता है मां का दूध 

मां के दूध (Breastmilk) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में मां का दूध अगर बच्चे के डाइपर रैशेज पर लगाया जाए तो दिक्कत दूर होने में मदद मिल सकती है. हालांकि, इसके बहुत ज्यादा वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं लेकिन कई माएं बच्चे की स्किन पर ब्रेस्ट मिल्क लगाती हैं ताकि स्किन को हीलिंग गुण मिल सकें और स्किन की दिक्कतें दूर हो जाएं. ऐसे में आप बच्चे के डाइपर रैश दूर करने के लिए इस नुस्खे को आजमाकर देख सकती हैं. 

नारियल का तेल 

बच्चे की स्किन को हाइड्रेटिंग गुण मिलें और रैशेज पर खुजलाहट ना हो इसके लिए नारियल का तेल लगाया जा सकता है. नारियल का तेल लगाने पर स्किन बैरियर को प्रोटेक्शन मिलती है. इससे रैशेज के लाल चकत्ते भी कम हो सकते हैं. नारियल तेल को उंगली की मदद से त्वचा पर अच्छे से लगाएं. 

घर पर बनी क्रीम 

डाइपर रैश दूर करने के लिए घर पर ही क्रीम बनाकर बच्चे की त्वचा पर लगाई जा सकती है. इस क्रीम को बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा नारियल का तेल (Coocnut Oil), थोड़ा ऑलिव ऑयल और थोड़ा शिया बटर ले लें. एंटी-फंगल गुणों से भरपूर यह क्रीम डाइपर रैश को दूर करने का काम करेगी. इसे हाथों पर रगड़ें जिससे क्रीम हल्की गर्म हो जाए और फिर डाइपर रैशेज पर लगाएं. बच्चे की त्वचा पर डाइपर रैशेज जरूरत से ज्यादा हों तो डॉक्टर की सलाह लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डाइपर से बच्चे को हो गए हैं रैशेज तो इन 3 तरीकों से दूर हो जाएगी दिक्कत, मां का दूध भी आ सकता है काम 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com