Brain health  : यह टिप्स और ट्रिक्स आपके दिमाग को बनाएगी तेज और शार्प

Food for sharp brain : आपको हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जो आपके दिमाग को शार्प बनाएगा.

Brain health  : यह टिप्स और ट्रिक्स आपके दिमाग को बनाएगी तेज और शार्प

अपने हाथ और उंगलियों को फैलाकर शुरुआत करें. धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें.

Sharp brain : अगर आप चीजें रखकर भूल जाते हैं और आपको कोई चीज जल्दी याद नहीं होती है तो फिर आपको अपने खान पान (diet  tips) पर जरा गौर करना चाहिए. आपको अपनी डाइट में न्यूट्रिशन को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जो आपके दिमाग को शार्प बनाएगा. कोलेस्ट्रोल कम करने में काली मिर्च बहुत कारगर होता है, इन 3 तरीकों से आप रोज करें डाइट में शामिल

ब्रेन तेज बनाने के तरीके | Ways to sharpen your brain

1- खजूर खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है. आपको थकावट और कमजोरी महसूस नहीं होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंख, बाल और त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. साथ ही आपके दिमाग को शार्प बनाता है. आप अखरोट का भी सेवन कर सकते हैं.

2- काजू भी बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है. पॉली और मोनो सैचुरेचेड फैट्स से भरपूर यह ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे कोशिकाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे बेहतर मानसिक विकास में मदद मिलती है. इसे भी आप नाश्ते में दे सकते हैं. 

ब्रेन शार्प एक्टिविटी 

 अपने हाथ और उंगलियों को फैलाकर शुरुआत करें. धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें, अपने अंगूठे को अपनी उंगलियों के बाहर रखते हुए मुट्ठी बनाएं. कुछ सेकंड के लिए मुट्ठी को पकड़ें, फिर धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को पूरी तरह फैलाते हुए अपना हाथ खोलें. लगभग 20-25 इस एक्सरसाइज को दोहराएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.