Sugar के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है स्वाद में कसैली ये सब्जी, juice बनाकर हर रोज पिएं

Health tips : करेले की सब्जी तो शुगर के मरीजों के लिए रामबाण साबित होती है तो चलिए बिना देर किए इसके गुणों और फायदों के बारे में जानते हैं. 

Sugar के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है स्वाद में कसैली ये सब्जी, juice बनाकर हर रोज पिएं

Sugar रोगियों के लिए करेले जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Karele ka juice sugar mein: करेला ऐसी सब्जी है जिसे खाने के बारे में सोचकर मन में इसका कसैला स्वाद घूमने लग जाता है. लेकिन इसकी सब्जी की खासियत यह है कि ये खाने में भले ही बहुत स्वादिष्ट ना हो लेकिन इसके पोषक तत्व के बारे में जानकर एकबार जरूर खाने के बारे में सोचेंगे. यह सब्जी तो शुगर के मरीजों के लिए रामबाण साबित होती है तो चलिए बिना देर किए इसके गुणों और फायदों के बारे में जानते हैं. 

करेले की कसावट कैसे करें कम | How to reduce the bitterness of bitter gourd

- अगर आप चाहते हैं कि करेले का कसैलापन कम हो जाए तो उसके ऊपर सूखा आटा और नमक डालकर एक घंटे के लिए रख दीजिए इससे कड़वापन दूर हो जाएगा.

- आप इसके कड़वेपन को दूर करने के लिए एक और तरीका अपना सकते हैं. एक कटोरी में 2 गिलास पानी और चावल भिगो दीजिए फिर इसमें करेले के टुकड़े को 1 घंटे के लिए भिगोकर रखें, इसके बाद खाएं. ऐसा करने से स्वाद का कड़वापन कम होगा. 

- आप चाहें तो इसको नमक वाले पानी में भिगोकर भी खा सकती हैं इससे भी कड़वापन कम होता है. वहीं करेले को बीच से फाड़कर उसमें अमचुर पाउडर मिला लीजिए इससे भी सब्जी के स्वाद में बदलाव आ जाएगा.

- डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. इसके साथ ही ये डायबिटीज के ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.