bitter guard : करेला खाने के हैं कई फायदे, यहां जानिए स्किन और हेयर को कैसे पहुंचाता है फायदा

Karela khane ke labh : करेला खाने में भले ही अच्छा ना लगे लेकिन इसके फायदे जान जाएंगे तो निश्चित ही खाना शुरू कर देंगे. ये डायबिटीज पेशेंट को तो जरूर खाना चाहिए.

bitter guard : करेला खाने के हैं कई फायदे, यहां जानिए स्किन और हेयर को कैसे पहुंचाता है फायदा

karela खाने से स्किन में निखार और बालों में चमक बरकरार रहती है.

Karele ke fayde : करेला एक ऐसी सब्जी है जिसको खाना सबको नहीं भाता है. बच्चों को तो खासतौर पर. जब भी आप किसी से फेवरेट सब्जी के बारे में पूछेंगे तो शायद ही कोई करेले का नाम ले. इसको ना पसंद करने के पीछे का कारण करेला का कसेला स्वाद होता है. लेकिन ये खाने में भले ही अच्छा ना लगे लेकिन इसके फायदे जान जाएंगे तो निश्चित ही खाना शुरू कर देंगे. ये डायबिटीज पेशेंट को तो जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा यह स्किन (skin) और बाल (hair) के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. तो चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में

करेला खाने के फायदे | benefits of eating bitter gourd

- अगर आपको कभी स्किन से संबंधित समस्या जैसे सोरायसिस या एक्जिमा हो जाए तो करेला का सेवन करना शुरू कर दीजिए. इससे आपको आराम मिलेगा.

- इसको खाने से बालों का झड़ना कम होता है.साथ ही बालों में चमक बनी रहती है. आप करेला का जूस (karela juice) भी पी सकते हैं. आप चाहें तो इसके पेस्ट को स्कैल्प में अप्लाई कर सकते हैं. इससे आपका स्कैल्प डीप क्लीन होगा. बाल की लंबाई में भी इजाफा होगा.

- करेला खाने से चेहरे पर नजर आने वाली फाइन लाइन और झुर्रियां भी कम होती हैं. इसको खाने से शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है. इसको खाने से आपकी स्किन सूरज की खतरनाक यूवी किरणों से भी लड़ने में मदद करती है.

- करेला के खाने से बालों में रूसी की समस्या भी कम होती है. आपको बस इसके जूस से स्कैल्प को मसाज देना है. तो ये रहे करेला खाने का फायदा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.