Benefits Of Tea Bag: इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स के भी हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे

आप सभी ने ग्रीन टी का इस्तेमाल तो जरूर किया ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स का भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिये यूज हुए ग्रीन टी बैग्स के हैरान कर देने वाले फायदे.

Benefits Of Tea Bag: इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स के भी हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे

Benefits Of Tea Bag:अब यूज हुए ग्रीन टी बैग्स का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली:

आमतौर पर लोग ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करने के बाद उसे कूड़े में फेंक देते हैं, लेकिन आज हम जो टिप्स आपको देने जा रहे हैं, उसे जानने के बाद आप ग्रीन टी बैग्स को यूज करने के बाद फेंकना तो दूर संभाल कर रख लेंगे. आप सभी ने ग्रीन टी का इस्तेमाल तो जरूर किया ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स का भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. क्या आपने कभी सोचा है कि ये इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग भी आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है. जानिये यूज हुए ग्रीन टी बैग्स के हैरान कर देने वाले फायदे.

d33er5go

Photo Credit: iStock

यूज ग्रीन टी बैग्स के फायदे (Benefits Of Using Green Tea Bags)

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए यूज ग्रीन टी बैग्स की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप इस्तेमाल किये हुए ठंडे ग्रीन टी बैग को 5-10 मिनट के लिए छालों पर रखें. ऐसा करने से टी बैग में मौजूद तत्व छालों की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी आप यूज ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप यूज किये गए ग्रीन टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखें और जब ये टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे आंखों के नीचे रख लें. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आंखों के नीचे की सूजन को कम करने के साथ स्किन में कसाव लाता है, जिससे आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है.

वहीं, ग्रीन टी का स्क्रब चेहरे के लिए  एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब की तरह काम करता है. वहीं ये फेस स्किन को टाइट कर उसे शेप देता है. रिंकल्स कम करने और फेस पर ग्लो में असरदार इसका स्क्रब तैयार करने के लिए आप यूज किये हुए ग्रीन टी बैग से पत्ती को एक बाउल में निकाल लें. इसमें थोड़ी दानेदार चीनी और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर चेहरे को स्क्रब कर लें. इसके इस्तेमाल से चेहरे के ब्लैक हेड्स ठीक हो जाते हैं और चेहरा निखर जाता है. 

hakm0ii8

बालों के लिए भी यूज ग्रीन टी बैग्स उतने ही फायदेमंद हैं, जितना फेस के लिए. इसके लिए आप पहले से प्रयोग किए गए के कुछ ग्रीन टी बैग्स को पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लें और रात भर पानी में ही रखा छोड़ दें. अगले दिन सुबह गीले बालों पर ग्रीन टी बैग वाला पानी डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. यह बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर की तरह काम करता है, जो बालों को शाइनी बनाता है.

ग्रीन टी फेस पैक के लिए भी आप यूज ग्रीन टी बैग्स का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी एक बाउल में बाहर निकाल लें. अब इसमें  शहद और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद पैक को 10-15 मिनिट के लिए फेस पर लगाएं. इससे आपके फेस पर कसावट आएगी.

वहीं बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर का काम करता है, जो चेहरे को अंदर से साफ करेगा. आपको पता ही होगा कि शहद त्वचा का ग्लो बढ़ाती है. अगर आपके पास भी फेसपैक लगाने का टाइम नहीं है तो आप टी बैग्स को ठंडा करके उससे फेस की मसाज कर भी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण आपको पिम्पल से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पिम्पल वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकती है. इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग को ठंडा करके फेस पर लगाने से पिम्पल की समस्या से निजात पाया जा सकता है.