सर्दियों में सरसों का साग खाना सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है अच्छा, जानिए Mustard Leaves के फायदे 

Mustard Leaves Benefits: जानिए सर्दियों में सरसों का साग खाने पर शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है. आप भी इसे अपनी विंटर डाइट का झट से बना लेंगे हिस्सा. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Sarson Ka Saag: सेहत के लिए अच्छा है सरसों का साग खाना. 

Healthy Food: सर्दियां आते ही बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार लग जाती है, लेकिन जो स्वाद सरसों का साग खाने में आता है उसका कोई मुकाबला नहीं. सरसों के साग में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. वहीं, सरसों का साग (Sarson ka saag) और मक्के की रोटी से स्वादिष्ट और लाजवाब भला क्या हो सकता है. अगर आप अब भी इसे खाने के बारे में दस बार सोचते हैं तो यहां आपकी हर मुश्किल सुलझ जाएगी. जानिए सरसों का साग खाने के कमाल के फायदे जो आपको भी दुरुस्त और तंदरुस्त रखेंगे. 

एक्सरसाइज के बिना भी हो सकती है पेट की चर्बी कम, अपनाने होंगे ये 15 तरीके फिर फिट दिखेंगे आप


सर्दियों में सरसों का साग खाने के फायदे | Benefits Of Eating Mustard Leaves In Winters 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं 

सरसों के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करते हैं और फ्री रेडिकल्स से बचाव भी करते हैं. फ्री रेडिकल्स कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) का कारण बनते हैं और दिल से लेकर दिमाग तक को प्रभावित करते हैं. सरसों के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इनमें विटामिन सी भी होता है. 

Advertisement

विटामिन के से भरपूर हैं 

कच्चे हों या पके हुए सरसों के पत्ते दोनों ही तरीकों से विटामिन के (Vitamin K) से भरपूर होते हैं. विटामिन के दिल की सेहत के लिए अच्छा है और खून का थक्का बनने से रोकता है. वहीं, हड्डियों के लिए भी यह आवश्यक है. इस विटामिन की पूर्ति के लिए सरसों का साग खाया जा सकता है. 

Advertisement

आंखों के लिए फायदेमंद 


ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स सरसों के साग में पाए जाते हैं. ये दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) आंखों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. आंखों की दिक्कतें दूर करने के लिए अपनी डाइट में सरसों का साग शामिल करें. सरसों आंखों के रेटिना को ऑक्सीडेटिव डैमेज से भी बचाता है. 

Advertisement

इम्यूनिटी बढ़ती है 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना सेहत के लिए बेहद आवश्यक होता है. सरसों के साग में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी एक वॉटर सोल्यूबल विटामिन है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. शरीर में विटामिन सी की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सरसों का साग इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. 

Advertisement

Rujuta Diwekar से जानिए टीनेज में चेहरे पर निकलने वाले दानों को दूर करने के तरीके, Acne कुछ दिन में हो जाएंगे कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited
Topics mentioned in this article