गर्मियों में बेल का जूस है बेहद फायदेमंद, लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Bel Juice Benefits: सेहत के लिए अनेक तरह से फायदेमंद है बेल का जूस. इसलिए इसे पीने का सही समय और तरीका आपको जान लेना चाहिए.

गर्मियों में बेल का जूस है बेहद फायदेमंद, लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Bel Juice: जानिए किस तरह किया जाता है बेल के जूस का सेवन.

Healthy Food: गर्मियों के मौसम में पसीना अधिक निकलता है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और बॉडी को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है. बेल एक ऐसा फल है जिसका जूस हमारे शरीर को ठंडा रखने के साथ ही सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. बेल का जूस पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और लू लगने की संभावना भी कम होती है. बेल बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, थायमिन, विटामिन सी (Vitamin C) और राइबोफ्लेविन से भरपूर फल है जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. गर्मियों में आप रोजाना बेल का जूस पी सकते हैं, हालांकि इसके लिए आप इसका सही समय जान लें. गलत समय पर इसके सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. आइए बेल के जूस (Bel Juice) के फायदे और नुकसानों के बारे में सब कुछ जान लेते हैं.



बेल का जूस पीने के फायदे | Benefits of Drinking Bel Juice

  • गर्मी के मौसम में लू और धूप की वजह से कई बार लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप नियमित बेल के जूस का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. ये शरीर को ठंडक देने का काम करता है और पानी की कमी नहीं होने देता.
  •  बेल का जूस पीने से आप बीमारियों की चपेट में आने से भी बच सकते हैं. इसमें विटामिन सी भरपूर होता है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है.
  • बेल के जूस का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है. बेल में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे खून में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से निकल जाते हैं.  
  • बेल का जूस पीने से डाइजेशन (Digestion) बेहतर होता है. कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिलती है.
  • बेल का जूस पीने से पेट ठंडा रहता है जिससे मुंह में हुए छालों से भी राहत मिलती है.
  • बेल का जूस खून को साफ करने का भी काम करता है, लिहाजा स्किन संबंधी समस्याएं इससे दूर होती हैं.



बेल का जूस पीने के नुकसान

  • गर्भवती महिलाएं बहुत ज्यादा बेल का जूस न पिएं, इससे गर्भावस्था में परेशानी हो सकती है. 
  • डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को बेल के जूस को अधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए, इसके सेवन से शुगर लेवल बढने की संभावना होती है.
  •  बेल का जूस बहुत अधिक पी लेने से पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.


बेल का जूस पीने का सही वक्त



बेल के जूस का सेवन या तो सुबह या फिर दोपहर के समय करना उचित होता है, इससे सेहत को लाभ मिलता है. बेल के जूस को कभी भी रात में नहीं पीना चाहिए, इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ठंडी तासीर की वजह से आपको सर्दी-जुकाम भी हो सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री करीना कपूर बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com