विज्ञापन

चेहरे पर ये 3 चीजें एक साथ कभी ना लगाएं वरना हो जाएगी स्किन से संबंधी समस्या, जानें क्या है वजह

अलग अलग नेचर के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को एकसाथ यूज करना खतरनाक भी साबित हो सकता है. इस तरह की गलतियां भारी पड़ सकती है और इससे एलर्जी होने का खतरा रहता है जिससे चेहरे पर दाने, पैचेज या रैशेज पड़ सकते हैं.

चेहरे पर ये 3 चीजें एक साथ कभी ना लगाएं वरना हो जाएगी स्किन से संबंधी समस्या, जानें क्या है वजह
स्किन केयर से जुड़ी बड़ी गलती ये है.

3 Types skincare ingredients you should never mix: आजकल बेदाग और ग्लोइग स्किन के लिए सभी स्किन केयर (Skin care) का पूरा ध्यान रखते हैं. इसके लिए मार्केट में तरह तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. हालांकि बहुत कम लोगों को ये जानकारी होती है कि अलग अलग नेचर के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को एकसाथ यूज करना खतरनाक भी साबित हो सकता है. ऐसे में ब्यूटी से जुड़ी गलतियां (Beauty mistakes) भारी पड़ सकती है और इससे एलर्जी होने का खतरा रहता है जिससे चेहरे पर दाने, पैचेज या रैशेज पड़ सकते हैं. अलग अलग गुणों वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स को एकसाथ यूज करने से बचना जरूरी होता है. आइए जानते हैं किस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट को एकसाथ यूज नहीं करना चाहिए और उससे होने वाली  समस्याओं से जुड़ी ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) ….

बच्चे पर बेवजह डाल रही हैं आप प्रेशर और खुद भी ले रही हैं टेंशन तो ऐसा करने से बचें

स्किन केयर के इन चीजों को कभी नहीं मिलाएं  (Never mix these skincare ingredient)

विटामिन ए और विटामिन सी

स्किन केयर के लिए विटामिन ए और विटामिन सी दोनों ही बहुत जरूरी हैं.  विटामिन ए और विटामिन स्किन को लाइट और ब्राइट बनाने में मदद करते हैं. लेकन अगर दोनों को एकसाथ यूज करने से एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए एक रूटीन अपना लें और विटामिन सी वाले प्रोडक्ट दिन के समय और विटामिन ए वाले प्रोस्क्ट रात के समय लगाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

विटामिन सी और एल्फा हाइड्राक्सी एसिड

विटामिन सी और एल्फा हाइड्राक्सी एसिड को एक साथ अप्लाई करने से बचना चाहिए. दोनों को एकसाथ यूज करने से स्किन पर दाने, जलन, इचिंग जैसी परेशानी हो सकती है.

रेटिनॉल और बीएचए

रेटिनॉल पावरफुल एंटी एजिंग है, जो चहरे पर रिंकल और फाइन लांइस को कम कर स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाता है. बीएच केमकिल बेस्ड एक्सफोलिएंट है और यह डेड स्किन को हटाने का काम करता है. इन दोनों को कभी एकसाथ यूज नहीं करना चाहिए. इससे स्किन पर बर्निंग, हाइपरपिग्मेंटेशन, रेडनेस और एक्ने की परेशानी हो सकती है. बेहतर होगा कि अलग अलग गुणों वाले प्रोडक्ट्स को यूज करने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलों करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे पर ये 3 चीजें एक साथ कभी ना लगाएं वरना हो जाएगी स्किन से संबंधी समस्या, जानें क्या है वजह
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com