विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2017

होंठ बनाए गुलाबी, झुर्रियां करे कम - ये हैं बेकिंग सोडा के 5 फायदे

हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन रिज़ल्ट कुछ खास नहीं रहता. इसके बाद वो तमाम घरेलू ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं.

होंठ बनाए गुलाबी, झुर्रियां करे कम - ये हैं बेकिंग सोडा के 5 फायदे
नई दिल्ली: हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन रिज़ल्ट कुछ खास नहीं रहता. इसके बाद वो तमाम घरेलू ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं. लेकिन इनका भी असर दिखने में बहुत वक्त लग जाता है. इसीलिए आज यहां आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बता रहे हैं जो अपना असर बहुत जल्दी दिखाती है और इसे इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ और यूज़ नहीं करना चाहेंगे. ये है बेकिंग सोडा. इसे खाने में इस्तेमाल के साथ-साथ कई ब्यूटी फायदों के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है.

मेकअप की ये 5 गलतियां आपको दिखा रही हैं उम्र से बूढ़ा

1. झुर्रियों करे कम
बढ़ती उम्र की सबसे बड़ी परेशानी होती है चेहरे की झुर्रियां. बेकिंग सोडा इसे कम करने में मदद करता है. ये आंखों के पास बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाकर झुर्रियों को कम करता है. आधा चम्मच पाउडर में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर आंखों के नीचे और चेहरे की मसाज करें. 10 मिनट बाद धो लें.   

शरीर से दूर करना चाहते हैं ऐसे दाग तो अपनाएं ये 4 तरीके, हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

2. ग्लोइंग स्किन के लिए
बेकिंग सोडे में मौजूद सोडियम कार्बोनेटिड आपके चेहरे से गदंगी को निकालकर उसे ग्लोइंग बनाता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में दो चम्मच संतरे का जूस या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट इसे पानी से साफ कर लें. 

विंटर में भी दमकती रहेगी आपकी स्किन, अगर अपनाएंगे ये टिप्‍स

3. ऑयली स्किन से दिलाए राहत  
सर्दी हो या गर्मी ऑयली स्किन हर मौसम परेशान करती है. इस तेल से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडे को फेस पर लगाएं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा उतना ही पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ सेकेंड के लिए मसाज करें. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. 

4. दाग-धब्बे करे खत्म
दाग-धब्बे चेहरे को बदसूरत बनाते हैं. इन्हें खत्म करने लिए बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और दाग-धब्बों पर लगाएं. 10 मिनट इसे रखें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. 

5. काले होंठों को बनाएं पिंक
चेहरे पर अलग से दिखते काले होंठ पूरे लुक को खराब कर देते हैं. आप इसे बेकिंग सोडे से गुलाबी कर सकते हैं. इसके लिए बस आधा चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से रगड़ें. जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा.    

देखें वीडियो - सर्दियों में ऐसे करें स्किन को प्रोटेक्ट
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
होंठ बनाए गुलाबी, झुर्रियां करे कम - ये हैं बेकिंग सोडा के 5 फायदे
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com