यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 

Saag Benefits: सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियों को खानपान में शामिल किया जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां या साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां ऐसे ही एक साग का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Healthy Saag: सर्दियों में कई तरह की सब्जियां और साग को खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. साग पालक, सरसो, मेथी और बथुआ को कहते हैं. यहां जानेंगे बथुआ के फायदों के बारे में. बथुआ ऐसा साग है जो इम्यूनिटी से लेकर पाचन को बेहतर करने और वजन घटाने तक में फायदा दिखाता है. बथुआ (Bathua) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह अमीनो एसिड्स और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, बी, सी और खनिज जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम और पौटेशियम पाए जाते हैं. जानिए सर्दियों में बथुआ खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और इसे खानपान का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए. 

वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 

बथुआ खाने पर सेहत को होने वाले फायदे | Health Benefits Of Eating Bathua 

कब्ज से मिलती है राहत 

बथुआ के सेवन से कब्ज (Constipation) की दिक्कत दूर हो जाती है. बथुआ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और इसमें लैक्सेटिव गुण होते हैं जो इसे पाचन के लिए अच्छा बनाते हैं. बथुआ में वॉटर कंटेंट भी अच्छी मात्रा में होता है इसीलिए इसे कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाया जा सकता है. 

खून होता है साफ 

ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खून साफ करने के लिए खाया जाता है. बथुआ भी खाने की इन्हीं चीजों में शामिल है. बथुआ खाने पर खून साफ होता है जिससे स्किन पर भी निखार नजर आने लगता है. 

Advertisement
आंखों के लिए है अच्छा 

आंखों की सेहत अच्छी रखने के लिए भी बथुआ खाया जा सकता है. बथुआ में जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है. अगर आपकी आंखें भी कमजोर होने लगी हैं और आंखों से जुड़ी दिक्कतें परेशान करती हैं तो अपनी डाइट में बथुआ को शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement
घट सकता है वजन 

100 ग्राम बथुआ में केवल 43 कैलोरी होती है. इस चलते वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट में बथुआ को शामिल किया जा सकता है. बथुआ हरी सब्जी है और हरी सब्जियों को खासतौर से वजन घटाने की डाइट में शामिल किया जाता है. 

Advertisement
हेल्दी होने लगते हैं बाल 

प्रोटीन, खनिज और अन्य विटामिन से भरपूर बथुआ बालों को जड़ों से पोषण देता है. इसका सेवन बालों का झड़ना रोकता है और बालों को मुलायम भी बनाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article