साइज XL से हो सकते हैं S बस अपना लें ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, तेजी से होने लगेगा वजन कम 

Weight Loss Ayurvedic Tips: साइज XL से गिरकर S तक आ सकता है वजन अगर अपनाई जाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स. ये 3 चीजें आपके घर में ही आपको आराम से मिल जाएंगी.

साइज XL से हो सकते हैं S बस अपना लें ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, तेजी से होने लगेगा वजन कम 

Ayurveda के अनुसार इस तरह पिघलाया जा सकता है फैट. 

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय अपनाए जा सकते हैं.
  • घर में मौजूद ये तीन चीजें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं.
  • इनसे कमर का साइज XL से S भी हो सकता है.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की जद्दोजहद करते हैं लेकिन अक्सर उन्हें वो रिजल्ट नहीं मिल पाता जो वो चाहते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो ऐसी कई घरेलू चीजे हैं जो शरीर के वजन को कम करने में सहायक होती हैं. इन्हें मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के लिए भी जाना जाता है. साइज XL कई बार व्यक्ति के लिए मुसीबत का सबब बन जाता है. ना सिर्फ सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं बल्कि अपने साइज के स्टाइलिश कपड़े मिलना भी घास में तिनके समान होता है. आइए जानें वो कौनसे आयुर्वेदिक उपाय हैं जो शरीर की चर्बी (Body Fat) पिघलाते हैं. 


वजन घटाने वाले आयुर्वेदिक टिप्स | Ayurvedic Tips For Weight Loss 


1. पहले नुस्खे में आपको त्रिफला का इस्तेमाल करना है. त्रिफला (Trifala) में एंटीओक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह पाचन को बेहतर करने में भी कारगर माना जाता है. इसके सेवन के लिए आप त्रिफला के पाउडर को पानी में डालकर या त्रिफला की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. 

2. फैट को कम करने में अदरक (Ginger) भी फायदेमंद साबित होता है. अदरक पेट की गड़बड़ी में दवाई की तरह काम करता है और सूजन, जुकाम और दर्द में राहत देता है. वजन कम करने के लिए आप अदरक को पानी में उबालकर उसे कप में छान लीजिये, इसके बाद शहद और नींबू (Lemon) मिलाकर इसका सेवन कीजिए. आपके शरीर में जमी हुई चर्बी पिघलने लगेगी. 

3. चाहे नींबू का पानी हो या नींबू की गर्म चाय, दोनों ही शरीर के वजन को कम करते हैं. नींबू पानी बॉडी को डिटॉक्स करने वाली ड्रिंक है जिसे पीने पर शरीर के टोक्सिंस निकल जाते हैं. ये ना केवल पाचन को बेहतर करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है. वहीं, नींबू की चाय पीने पर शरीर में जमा फैट पिघलने लगता है और आपका वजन लगतार गिरना शुरू हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com