Aroma therapy : क्या होती है अरोमा थेरेपी और कैसे देती है फायदा, यहां जानें सब कुछ

How to do aromatherapy at home: अरोमा थेरेपी शरीर को रिलैक्स करने का काम करता है. जिससे टेंशन और स्ट्रेस जैसी समस्याएं दूर होती है

Aroma therapy : क्या होती है अरोमा थेरेपी और कैसे देती है फायदा, यहां जानें सब कुछ

Aromatherapy benefits in hindi: अरोमा ऑयल के फायदे.

खास बातें

  • आपकी मेंटल हेल्थ को सुधार देगी ये थेरेपी.
  • जान लीजिए थेरेपी करने का तरीका.
  • स्ट्रेस तक हो जाएगा दूर.

Aromatherapy Massage: आज की भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी में बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने सेहत के ऊपर ध्यान देते हैं. अक्सर अपने बिजी शेड्यूल के कारण कई लोगों को स्ट्रेस (stress) और एंजायटी (anxiety) जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर को जरूरत के अनुसार आराम दें. अरोमा थेरेपी (aromatherapy) एक ऐसी रिलैक्सिंग थेरेपी है जो आपके बॉडी को रिलैक्स करता है. ये ना केवल बॉडी रिलैक्सिंग थेरेपी है बल्कि स्ट्रेस एंजायटी जैसी परेशानियों को भी आपसे दूर रखता है और पॉजिटिविटी भरता है. इसलिए अगर आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं तो एक बार इस थेरेपी को जरूर ट्राई करें.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चावल इस तरह से खाना कर दें शुरू, तेजी से घटने लगेगा वजन

अरोमा थेरेपी क्या है | What is Aromatherapy

Latest and Breaking News on NDTV

अरोमा थेरेपी में तेल का इस्तेमाल किया जाता है और उस तेल से पूरे शरीर की मालिश की जाती है. इसकी खास बात यह है कि इसमें डिफ्यूजर को अलग-अलग सुगंधित तेल में मिलाया जाता है साथ ही इसमें कई हब्र्स और अदरक जैसे मसाले का भी इस्तेमाल किया जाता है. अरोमा थेरेपी के करने के कई तरीके हैं. जैसे आप इस डिफ्यूजर की मदद से ऑयल की खुशबू को पूरे रूम में भर सकते हैं इससे जवाब सांस लेंगे तो आपके सांस लेते ही वह तेल आपके शरीर में पहुंच जाएगा. साथ ही बॉडी मसाज करने में भी ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. 

अरोमाथेरेपी के फायदे | Benefits of aromatherapy In Hindi

Latest and Breaking News on NDTV

बात करें अरोमा थेरेपी के फायदे की तो आप इसकी फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे. अगर आपमें बदन में दर्द रहता है, जोड़ों में दर्द की समस्या है तो इस थैरेपी से आपके सभी दर्द गायब हो जाएंगे. 

आलस थकान कमजोरी महसूस होती है तो यह शरीर में फुर्ती और तंदुरुस्ती भर देगा.

अरमा थेरेपी करने से स्ट्रेस, एंजायटी, डिप्रैशन जैसी बीमारियां भी दूर होती है. 

और अगर आपको सर दर्द या माइग्रेशन की समस्या है तो इसमें भी ये थेरैपी रामबाण साबित होगा.

                                                                                                     (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.