विज्ञापन

परफेक्ट फिगर के लिए पहन रही हैं टाइट ब्रा तो संभल जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान

ra too tight around ribs : कई लोग मानते हैं कि ब्रा जितनी टाइट होगी, लुक उतना ही शानदार होगा. चलिए आज जानते हैं कि ज्यादा टाइट ब्रा आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है.

परफेक्ट फिगर के लिए पहन रही हैं टाइट ब्रा तो संभल जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान
Tight bra syndrome : टाइट ब्रा पहनने से क्या होता है.

Tight Bra Side Effects: महिलाओं के फैशन की बात करें तो हर महिला अपने फैशन सेंस के अनुसार तरह तरह के आउटफिट चूज करती हैं.लेकिन जब आरामदायक कपड़ों की आती है तो कंफर्टेबल कपड़ों को ही प्रायोरिटी दी जाती है. ब्रा (Bra)के मामले में भी कुछ ऐसा ही है. देखा जाए तो ब्रा हर महिला के लिए जरूरी कपड़े के रूप में देखी जाती है और इसे चुनते वक्त महिलाएं आराम और फिटनेस (Fitness) का पूरा ध्यान रखती हैं.  यूं तो ब्रा ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए पहनी जाती है लेकिन अक्सर लोग इसे लुक और फिटनेस को सपोर्ट करने का जरिया समझ लेते हैं. कई लोग मानते हैं कि ब्रा जितनी टाइट होगी, लुक उतना ही शानदार होगा. चलिए आज जानते हैं कि ज्यादा टाइट ब्रा (tight bra risks)आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है.

आखिर क्यों माता-पिता अपने बच्चों को पाल रहे हैं Elephant Parenting से

 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

टाइट ब्रा की वजह से हो सकता है कैंसर का खतरा | tight bra can cause cancer risk


हार्वड यूनिवर्सिटी में पिछले दिनों हुई एक रिसर्च में कहा गया है कि ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से महिलाओं में कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि टाइट ब्रा पहनने से महिलाओं को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है. इससे छाती पर अनावश्यक दबाव बनता है जिससे फेफड़े सांस लेने में परेशानी महसूस करने लगते हैं. दूसरी तरफ टाइट ब्रा की वजह से कंधे, गर्दन और पीठ में भी दर्द रहने लगता है. कई बार ज्यादा टाइट ब्रा की वजह से सर्वाइकल और सिर दर्द भी होने लगता है. वायर वाली ब्रा अगर टाइट पहनी जाए तो ये स्किन और ब्रेस्ट के टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकती है.

टाइट ब्रा की वजह से स्किन पर पड़ता है बुरा असर | tight bra affect skin badly


टाइट ब्रा की वजह से स्किन संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं.स्किन में जलन होना, झनझनाहट, खिंचाव, रैशेज और पोर्स में सूजन होने की शिकायत अक्सर कई महिलाएं करती हैं. टाइट ब्रा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर डालती है. इससे छाती में दबाव बढ़ने पर ब्लड फ्लो में दिक्कत आती है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि टाइट ब्रा से कंधों पर बुरा असर पड़ता है. कंधों पर ज्यादा दबाव के चलते अक्सर बॉडी का पोश्चर खराब हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़
परफेक्ट फिगर के लिए पहन रही हैं टाइट ब्रा तो संभल जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Next Article
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com