Paneer ko kaise pehchanein : कहीं आप भी मिलावटी पनीर तो नहीं खा रहे हैं, ऐसे करिए इसकी पहचान

Food asli nakli : डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) मार्केट में नकली आने लगा है इसलिए आपको इसकी पहचान करना आना चाहिए ताकि खराब फूड खाकर आप सेहत को खराब ना करें. तो चलिए जानते हैं इसकी पहचान कैसे करें.

Paneer ko kaise pehchanein : कहीं आप भी मिलावटी पनीर तो नहीं खा रहे हैं, ऐसे करिए इसकी पहचान

दूसरा तरीका है असली नकली की पहचान करने का वह है Paneer को उबाल लीजिए

Milawati Paneer : पनीर की सब्जी किसे नहीं है पसंद. जब भी कोई मेहमान आता है घर में तो लोग शाही पनीर, मटर पनीर ही बनाते हैं ज्यादातर. लेकिन आपके स्वाद (taste) को दोगुना कर देने वाला यह डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) मार्केट में नकली आने लगा है इसलिए आपको इसकी पहचान करना आना चाहिए ताकि खराब फूड (food asli nakli) खाकर आप सेहत को खराब ना करें. तो चलिए जानते हैं इसकी पहचान कैसे करें.

नकली पनीर की पहचान | How To Check Purity Of Paneer

- जब भी बाजार से पनीर (paneer) खरीदकर लेकर आएं तो एक टुकड़ा हाथ से मसलकर देखें अगर वह चूरा बन जाता है एक ही बार में तो समझिए वह मिलावटी है. दरअसल इसमें स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाया जाता है जिसकी वजह से ऐसा होता है.

- दूसरा तरीका है असली नकली की पहचान करने का वह है पनीर को उबाल लीजिए फिर इसमें आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें फिर कुछ सेकेंड रोकिए. अगर वह नीला पड़ जाए तो समझिए नकली खरीद ले आए हैं आप. 

- सबसे आसान तरीका है पहचानने का एक टुकड़ा पनीर खाकर देखें अगर खाने में रबड़ की तरह खिंचता है तो समझ जाइए नकली है. इसके अलावा वह छूने में सख्त है तो भी आपको पनीर नहीं खरीदना चाहिए.

- एक और तरीका है. पनीर को उबाल लीजिए फिर जब ठंडा हो जाए तो उसके ऊपर सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर छिडकर 10 मिनट के लिए रख दीजिए. उसके बाद अगर पनीर लाल पड़ जाती है तो समझिए इसमें यूरिया की मिलावट की गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

अन्य खबरें