विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2022

Anjeer खाने के हैं कई फायदे, जिसके बारे में नहीं होगा आपको पता, अब से लीजिए जान

anjeer ke fayde : इसका सेवन जरूर करना चाहिए ताकि आपके बॉडी (Body) में अगर पोषक (nutrients) तत्वों की कमी हो तो इससे पूरी हो जाए. आ इस लेख में हम जानेंगे अंजीर के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं इससे क्या-क्या लाभ होते हैं.

Read Time: 3 mins
Anjeer खाने के हैं कई फायदे, जिसके बारे में नहीं होगा आपको पता, अब से लीजिए जान
Health benefits : अंजीर खाने से हाई बीपी भी कंट्रोल में रहती है.

Fig for health : प्रोटीन (protein), जिंक (zinc), कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (magnesium), आयरन (iron), एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidents) और फाइबर (Fiber) सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए ताकि आपके बॉडी (Body) में अगर इन पोषक (nutrients) तत्वों की कमी हो तो इससे पूरी हो जाए. यह ड्राई फ्रूट (Dry fruit) कई मायने में शरीर के लिए लाभकारी है. आज इस लेख में हम जानेंगे अंजीर के फायदों (anjeer ke fayde) के बारे में, तो चलिए जानते हैं इससे क्या-क्या लाभ (benefits) होते हैं.

अंजीर के फायदे शरीर के लिए | Anjeer benefits for body

- अंजीर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता रहती है मजबूत. इससे आपकी बॉडी में गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है. इसका सेवन आप हर मौसम में कर सकती हैं. 

- अंजीर में पाए जाने वाला एंटीबायोटिक गुण डायबिटीज से होने वाले दुष्प्रभावों को रोकता है. इसके घुलनशील फाइबर ग्लूकोज को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता है. आप अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. वहीं, सूखे अंजीर को दूध में मिलाकर भी पीना फायदेमंद होगा. बस आप इसे 4 से 5 घंटे दूध में भिगोकर रख दें उसके बाद रात में सोने से पहले पिएं.

- इसमें ओमेगा 3 और 6 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इस गुणकारी फल का जिक्र तो धार्मिक ग्रंथों में भी मिलता है. यह फल इम्यून (immune) और मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं.

- अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है. इसमें पाए जाने वाला ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है. यह सर्दी खांसी की भी समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं. 

- इसके अलावा अंजीर से अस्थमा, टीबी, हाई बीपी और पेट से जुड़ी परेशानियों से भी निजात मिलता है. बस आप को रात में 3 अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना है. ऐसा करने से कब्ज, बवासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्लू ट्रेडिशनल आउटफिट में स्पॉट हुईं जैकलीन फर्नांडीज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून की बीमारियों से बचाएंगे ये 10 सुपर फूड, तो हेल्दी रहने के लिए डाइट में आज ही कर लें शामिल
Anjeer खाने के हैं कई फायदे, जिसके बारे में नहीं होगा आपको पता, अब से लीजिए जान
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
Next Article
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;