इस चूर्ण को सुबह खाली पेट खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे, यहां जानिए उसके बारे में

Ayurvedic churn : आंवला एक ऐसा आयुर्वेदिक चूर्ण है जिसे खाने से आपकी स्किन से लेकर प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त रहती है. इसको अपनी रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं.

इस चूर्ण को सुबह खाली पेट खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे, यहां जानिए उसके बारे में

Amla powder को रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Amla powder : आंवला सूपरफूड (superfood) की श्रेणी में आता है. इसे ठंड के मौसम में लोग अपनी डाइट (amla in winter diet) में जरूर शामिल करते हैं. आंवले को लड्डू, मुरब्बा, चूर्ण के रूप में खाते हैं. इसको खाने से चेहरे की त्वचा (skin) और बालों की ग्रोथ (hair growth) बहुत अच्छी होती है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे आंवले का चूर्ण खाली पेट गुनगुने पाने के साथ खाने से क्या फायदा पहुंचता है, तो चलिए जानते हैं.

आंवले के चूर्ण का फायदा | Amla churn benefits

- आंवले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं. इसका चूर्ण डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

- आंवले में विटामिन सी की अधिकता होती है जो बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है.  इसके सेवन से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. सुबह खाली पेट इस चूर्ण को खाने से आंखों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. क्योंकि आंवले में विटामिन ए पाया जाता है.

- इस चूर्ण को आप एक गिलास गुनगुने पानी में मिला लीजिए, फिर इसे पी जाएं. ऐसा रोज करने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

आंवला किसे नहीं खाना चाहिए | Eating amla side effects

- आंवले का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें गैस की समस्या रहती है. क्योंकि इसके अम्लीय गुण हार्टबर्न और पेट में जलन की परेशानी पैदा करते हैं.

- सर्दी जुकाम में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. जिसके कारण यह बॉडी टेंपरेचर को बिगाड़ देता है. इसका सेवन त्रिफला के रूप में शहद और गरम पानी के साथ करते हैं.

- अगर आपकी किसी तरह की सर्जरी होने वाली है तो इसको बिल्कुल ना खाएं. क्योंकि इसके एंटीप्लेटलेट गुण ब्लीडिंग की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. इसलिए सर्जरी के दो हफ्ते पहले आंवला खाना छोड़ दीजिए.

- लो ब्लड शुगर (low blood sugar) में भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम बढ़ सकता है. वहीं, जो लोग अंग्रेजी दवाईयां खा रहे हैं बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन ना करें.

- जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आंवले में मौजूद कुछ तत्व शरीर में डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं. इससे आपके बालों में रूसी और खुजली की भी परेशानी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.