बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह Hair Oil, कुछ ही हफ्तों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Oil For Long Hair: इस तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ बाल मुलायम होते हैं बल्कि लंबे होना भी शुरू हो जाते हैं. बालों के बढ़ने के लिए कमाल का है यह तेल. 

बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह Hair Oil, कुछ ही हफ्तों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Growth Oil: जानें किस तेल से लंबे होते हैं बाल. 

खास बातें

  • बालों के लिए बेहद फायदेमंद है यह तेल.
  • बढ़ने लगते हैं बाल.
  • बालों की अन्य दिक्कतों से भी मिलता है छुटकारा.

Hair Care: बालों के लिए अक्सर ही अलग-अलग तरह के घरेलू उपाय सुनने को मिलते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही होते हैं जो अपना असर दिखा पाते हैं. ऐसा ही एक कमाल का नुस्खा है यह तेल. इस तेल के बारे में आपने अक्सर सुना होगा, यह ना सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है बल्कि इसमें कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि यह कौनसा तेल है, असल में यह कोई और नहीं बल्कि बादाम का तेल (Almond Oil) है. बादम का तेल यदि ठीक तरह से लगाया जाए तो कुछ हफ्तों में ही बालों पर अपना प्रभाव दिखा देता है और बाल बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है. 

बालों के बढ़ने के लिए बादाम का तेल | Almond Oil For Hair Growth


बादाम के तेल को बादाम के पेड़ से मिलने वाले बीजों से निकाला जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड्स और कई तरह के विटामिन से भरपूर है जो बालों को अंदर से पोषण देता है. बता दें कि बादाम का तेल 2 तरह का होता है. एक बादाम का तेल मीठा होता है जो ज्यादातर ब्यूटी और हेयर प्रोडक्ट्स (Hair Products) में इस्तेमाल होता है, दूसरा कड़वा नारियल का तेल है जिसकी महक बहुत तेज होती आई और उसका कॉस्मेटिक्स में ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 


बादाम का तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है, बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी. यह बालों पर लगाया जाए तो बाल धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं. साथ ही, बादाम के तेल से मिले पोषण से बालों की सेहत अच्छी होती है और सेहतमंद बाल खुद-ब-खुद बढ़ने लगते हैं. स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता है. 


बादाम का तेल ऐसे लगाएं


बादाम के तेल को आम तेल की तरह भी लगाया जाया सकता है. आप इसे बाल धोने (Hair Wash) से एक रात पहले या हल्का गर्म करके बाल धोने से एक घंटे पहले सिर की मसाज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लीव-इन-कंडीशनर 

आप बालों में बादाम के तेल को लीव-इन-कंडीशनर की तरह भी लगाए रख सकते हैं. इसके लिए आपको हल्के गीले बालों में जगह-जगह हल्के हाथ से बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालनी होंगी. बहुत ज्यादा तेल ना लगाएं वरना आपके बाल ग्रीसी दिखने लगेंगे.  

हेयर मास्क 

बादाम के तेल से हेयर मास्क (Almond Oil Hair Mask) बनाने के लिए एवोकाडो में नारियल के तेल को मिलाकर सिर पर 20-25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपके बाल घने और मुलायम नजर आने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com