एक्सपर्ट्स के अनुसार यह एक मिठाई बढ़ा सकती है ब्लड शुगर लेवल्स, त्योहारों में खासकर करना चाहिए परहेज

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को किसी भी फूड को बेहद सोच-समझकर अपनी डाइट का हिस्सा बनाना पड़ता है. यहां जानिए वो कौनसी मिठाई है जिसे खाने से डायबिटीज के मरीजों को खासा परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Diabetes Diet: त्योहारों के दिन शुरू हो गए हैं और त्योहारों में वो चीज जो सभी का मन ललचाती है वो हैं मिठाइयां. त्योहार हों और मिठाई ना खाई जाए भला ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन, जहां कुछ मिठाइयां हल्की या ना के बराबर मीठी होती हैं तो कुछ ऐसी मिठाइयां भी हैं जिन्हें खाने पर ब्लड शुगर स्पाइक (Blood Sugar Spike) हो सकता है और किसी के भी ब्लड शुगर लेवल्स जरूरत से ज्यादा बढ़ सकते हैं. यहां ऐसी ही एक मिठाई का जिक्र किया जा रहा है जिससे खाने से परहेज के लिए एक्सपर्ट भी कहते हैं. यह मिठाई है जलेबी. जानिए क्यों डायबिटीज में जलेबी (Jalebi) के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन

डायबिटीज में क्यों नहीं खानी चाहिए जलेबी | Why You Should Not Eat Jalebi In Diabetes 

जलेबी को लेकर कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि जलेबी ब्लड शुगर लेवल्स को तेजी से बढ़ा सकती है. मैदे से बनने वाली जलेबी को पहले तला जाता है और फिर इसे चीनी की चाशनी में डुबोते हैं. यह हाई शुगर, हाई कैलोरी और हाई कॉलेस्ट्रोल वाली मिठाई है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खासतौर से जलेबी खाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जलेबी खाने के बजाय पनीर से बनने वाले सोंदेश को खाया जा सकता है या फिर ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) लड्डू खा सकते हैं जिनमें नेचुरल तौर पर मिठास होती है. 

Advertisement
Advertisement
इन चीजों से भी करना चाहिए परहेज 
  • खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. इस लिस्ट में आलू भी शामिल है. आलू खाने पर ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है. 
  • वाइट ब्रेड खाने से भी डायबिटीज के मरीजों को बचना चाहिए. यह मैदे से बनती है जिसमें फाइबर कम होता है जिस चलते यह जल्दी पच जाती है और ब्लड शुगर स्पाइक का कारण बनती है. 
  • शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा या पैकेट वाले फलों के जूस (Fruit Juice) पीने से भी परहेज करना चाहिए. ये चीजें ब्लड शुगर को बढ़ा देती हैं. 
  • जलेबी के अलावा गुलाबजामुन और शुगर से भरपूर लड्डू भी ना खाने में ही समझदारी होती है. 
  • तली हुई चीजें जैसे पकौड़े, भटूरे और पूड़ी त्योहारों के दिनों में बहुत बनते हैं. इनसे भी परहेज करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: क्या Nayab Singh Saini से नाराज है Karnal की जनता? | NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article