बनना चाहते हैं मेंटली स्ट्रॉन्ग, तो इन 7 आदतों को बना लीजिए लाइफस्टाइल का हिस्सा 

Mentally Strong: जीवन में बड़ी से बड़ी दिक्कत से भी मेंटली स्ट्रॉन्ग लोग आसानी से पार पा लेते हैं. आप भी बनना चाहते हैं मेंटली स्ट्रॉन्ग तो कुछ आदतें अपना सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Healthy Habits: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें देखकर लगता है कि इन्हें हार और जीत से फर्क नहीं पड़ता या कहें ये लोग दुख से तुरंत उभर जाते हैं. असल में ये वो लोग हैं जिन्हें हम मेंटली स्ट्रॉन्ग (Mentally Strong) कहते हैं. जीवन में मेंटली स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है. मेंटली स्ट्रॉन्ग लोग हर मुश्किल, हर चुनौती और हर असफलता के लिए तैयार रहते हैं. अपने ख्यालों को खुद पर हावी होने से रोकना और अपने ख्यालों को काबू करना भी मेटंली सट्रॉन्ग लोगों की पहचान होती है. अगर आप भी जीवन में मेंटली स्ट्रॉन्ग बनना चाहते हैं तो कुछ आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं. 

क्या चावल खाने से बढ़ जाता है मोटापा? जानिए Rice से शरीर पर कैसा असर पड़ता है 

ये आदतें बनाती हैं मेंटली स्ट्रॉन्ग 

सीखें स्ट्रेस कम करना 

मेंटली स्ट्रॉन्ग यानी दिमागी रूप से मजबूत बनने के लिए स्ट्रेस मैनेज करना बेहद जरूरी है. स्ट्रेस (Stress) कम करने के लिए आप डीप ब्रीदिंग कर सकते हैं, योगा कर सकते हैं या फिर एक्सरसाइज कर सकते हैं. 

बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल

सकारात्मकता लाएं 

अपने जीवन में और विचारों में सकारात्मकता लाना शुरू करें. आप जितने सकारात्मक यानी पॉजीटिव रहेंगे उतना ही बुरी चीजें आपको कम प्रभावित करेंगी. इसी तरह माइंडफुलनेस आती है और इसी तरह आप बेहतर चीजों पर फोकस कर पाते हैं. 

Advertisement
डर पर जीत पाना 

आपको अपने डर पर जीत पानी होगी. जितना ज्यादा आप किसी भी चीज से डरेंगे उतना ही वो चीज आपको डराएगी. इस डर से पार पाने की कोशिश करें. 

Advertisement
खुश रहें 

खुश रहना भी मेंटली स्ट्रॉन्ग होने की तरफ एक कदम है. आप जितना खुश रहेंगे उतना ही आपको अपने जीवन से संतुष्टि महसूस होती है.

Advertisement
मुश्किलों के लिए रहें तैयार 

यह जरूरी है कि आप खुद को हर मुश्किल और हर कठिन स्थिति के लिए तैयार रखें. जैसाकि आप जानते हैं कि आपको किसी चीज से डरना या घबराना नहीं है, इसीलिए आपको खुदको मुश्किलों के लिए तैयार रखना है. 

Advertisement
बनाएं नए गोल्स 

आपको जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए गोल्स (Goals) बनाने जरूरी हैं. जीवन में जब आपका सेट गोल होगा तो आपको पता होगा कि आपको किसी भी छोटी-बड़ी बात से प्रभावित नहीं होना है. इससे आपको आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा भी मिलती है. 

गलतियों को एक्सेप्ट करना सीखें 

अपनी गलतियों से मुंह छिपाने के बजाय इन गलतियों से सामना करें और गलतियों को सुधारने और इनसे सीख लेने पर अपना ध्यानकेंद्रित करें. गलतियां एक्सेप्ट करके उनसे सीख लेना ही आपको मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article