चेहरे पर नजर आने लगी हैं झाइयां, तो इन 6 तरीकों से इन धब्बों को हल्का कर सकती हैं आप

चेहरे पर कई कारणों से झाइयां नजर आने लगती हैं. झाइयां चेहरे पर धब्बों की तरह नजर आती हैं जिनसे छुटकारा पाने में घर की ही कुछ चीजें बेहद काम आ सकती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जो झाइयों को हल्का करने में मददगार हो सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Skin Care: चेहरे पर नाक, गाल और माथे के पास अधिकतर झाइयां नजर आने लगती हैं. झाइयों की दिक्कत स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखने, हार्मोनल चेंजेस, जेनेटिक्स, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और धूप से हुए डैमेज के कारण भी हो सकती है. ऐसे में झाइयां (Pigmentation) हो जाने पर त्वचा पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. झाइयां तब होती हैं जब त्वचा पर मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और त्वचा की रंगत से गहरे रंग की झाइयां चेहरे पर दिखने लगती हैं. ऐसे में इन झाइयों से छुटकारा पाने के लिए घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां ऐसे ही घरेलु नुस्खे दिए जा रहे हैं जो झाइयों को हल्का करते हैं और त्वचा को निखारने में असरदार साबित होते हैं. 

डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम

झाइयों को हल्का करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Lighten Pigmentation 

ग्रीन टी - चेहरे पर नजर आ रही झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्रीन टी को पानी में पकाएं और इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. चेहरे पर रूई की मदद से इस ग्रीन टी को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. चेहरे के दाग-धब्बे (Dark Spots) और झाइयां हल्की होने में असर दिखने लगता है. 

क्या आप जानते हैं रोजाना दलिया खाने पर शरीर को मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे, वजन तक पर दिखता है असर

Advertisement

दही - नेचुरल ब्लीचिंग गुणों वाली दही को चेहरे पर लगाने से झाइयां कम होती हैं. दही को जस का तस ही चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. त्वचा से झाइयां कम होने लगेंगी. 

Advertisement

दूध - चेहरे पर दूध (Milk) को लगाने पर यह एक अच्छे क्लेंजर की तरह काम करता है. दूध को रूई में लेकर इससे रोजाना चेहरे को साफ किया जा सकता है. दूध को स्किन पर मला जाए तो मैल और टैनिंग भी कम होते हैं. 

Advertisement

आलू - दही की ही तरह आलू में भी ब्लीचिंग गुण होते हैं. आलू को घिसकर इसका रस निकालें और इस रस को चेहरे पर रूई की मदद से 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. आलू का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं. 

Advertisement

टमाटर - झाइयां हटाने के लिए टमाटर के इस फेस पैक (Face Pack) को तैयार करके लगाएं. कटोरी में टमाटर का रस निकालें और उसमें शहद मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन से टैनिंग भी कम होने लगेगी. 

संतर का छिलका - संतरे को छिलके को सुखाकर पीस लें. इन छिलकों के पाउडर में दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक से त्वचा निखर जाती है और झाइयां कम होने में मदद मिलती है सो अलग. इस पेस्ट को स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब की तरह लगा सकते हैं या फिर फेस पैक की तरह 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article