विज्ञापन
Story ProgressBack

खाली पेट पी लिया किशमिश का पानी तो सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे ये 6 फायदे, बीमारियां भी रहेंगी दूर 

किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों ही रूपों में कई फायदे देते हैं. यहां जानिए किस तरह किशमिश का पानी बनाया जाता है और इसे पीने पर सेहत पर कैसा प्रभाव पड़ता है.

Read Time: 4 mins
खाली पेट पी लिया किशमिश का पानी तो सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे ये 6 फायदे, बीमारियां भी रहेंगी दूर 
सेहत के लिए बेहद अच्छा है किशमिश का पानी. 

Healthy Food: अक्सर ही खानपान में सूखे मेवे शामिल करने की सलाह दी जाती है. सूखे मेवे ना सिर्फ शरीर को अंदरूनी रूप से फायदा देते हैं बल्कि शरीर पर बाहरी रूप से भी असर नजर आता है. ऐसा ही एक फायदेमंद सूखा मेवा है किशमिश. किशमिश (Raisin) को यूं तो सादा भी खाया जाता है, सलाद में, स्मूदी, शेक्स या पकवान में डाला जाता है, लेकिन क्या कभी आपने किशमिश का पानी (Raisin Water) पीने के बारे में सोचा है. किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर अगली सुबह इस पानी का सेवन किया जाता है. किशमिश का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स, डाइटरी फाइबर और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है. इस पानी को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और कौनसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं, जानिए यहां. 

भाग्यश्री इस फेस पैक को लगाकर चेहरे पर लाती हैं बेदाग निखार, यह है एक्ट्रेस की खूबसूरती का राज

किशमिश का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Raisin Water 

पाचन रहता है दुरुस्त - किशमिश का पानी पाचन को दुरुस्त रखने में कारगर है. इस पानी को पीने पर पेट को डाइटरी फाइबर मिलते हैं जो डाइजेस्टिव प्रोसेस को बेहतर करते हैं और इससे कब्ज (Constipation) की दिक्कत भी दूर रहती है. किशमिश का पानी पीने पर शरीर बेहतर तरह से भोजन को पचा पाता है. इसके अलावा, पेट की दिक्कतें होने की संभावना भी कम होती है. 

बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 

इम्यनिटी मजबूत होती है - शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी किशमिश के पानी के फायदे दिखते हैं. किशमिश का पानी विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का अच्छा स्त्रोत है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो इंफेक्शंस और बीमारियों को दूर रखते हैं. 

शरीर डिटॉक्स होता है - एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते किशमिश का पानी अच्छे डिटॉक्स वॉटर की तरह शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकालने का काम करता है. इस पानी को पीने पर शरीर को हाइड्रेशन भी मिलता है और किडनी बेहतर तरह से शरीर से गंदगी को फिल्टर करके भी निकाल देती है. इससे शरीर की एनर्जी भी बढ़ती है. 

बढ़ते हैं आयरन लेवल्स - शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करना जरूरी है. आयरन खून संबंधी दिक्कतों को दूर रखता है. किशमिश का पानी (Kishmish ka pani) आयरन का अच्छा स्त्रोत है और इसीलिए इस पानी को पीने पर अनीमिया की दिक्कत दूर रहती है एनर्जी लेवल्स बढ़ते हैं. 

स्किन को मिलते हैं फायदे - किशमिश के पानी के एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस को दूर करते हैं. इसमें विटामिन ए और विटामिन ई होता है जिससे स्किन की सेहत (Skin Health) अच्छी रहती है, स्किन पर निखार आता है और एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है. 

हड्डियां बनती हैं मजबूत - कैल्शियम की अच्छीखासी मात्रा होने की वजह से किशमिश के पानी को पीने पर हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. किशमिश को भिगोने के बाद इसका कैल्शियम कंटेंट शरीर को ज्यादा मिलता है. इससे हड्डियों की दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
खाली पेट पी लिया किशमिश का पानी तो सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे ये 6 फायदे, बीमारियां भी रहेंगी दूर 
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Next Article
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;