Instant Energy Drink : थकान से हो रहा है बुरा हाल तो ना लें टेंशन, झटपट तैयार करें ये 5 ड्रिंक्स, पीते ही आ जाएगी एनर्जी

healthy drinks : अब की जब आप ऐसी ही थकान से दो चार हों तब चाय या कॉफी की जगह यहां बताए एनर्जी ड्रिंक ट्राई करिए. ये ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स हैं जो घर पर ही आसानी से बन जाते हैं और आपको विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर देते हैं.

Instant Energy Drink : थकान से हो रहा है बुरा हाल तो ना लें टेंशन, झटपट तैयार करें ये 5 ड्रिंक्स, पीते ही आ जाएगी एनर्जी

Energy drinks : चाय या कॉफी की जगह यहां बताए एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) ट्राई करिए.

Natural energy drinks : कुछ काम करते करते अचानक थकान महसूस होती है तो कई लोग चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) का सहारा लेते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि चाय या कॉफी थकान मिटा कर ताजगी (Refreshing) का अहसास करवाते हैं. लेकिन ये सिर्फ कुछ वक्त के लिए होता है. उसके बाद थकान फिर हावी होने लगती है. अब की जब आप ऐसी ही थकान से दो चार हों तब चाय या कॉफी की जगह यहां बताए एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) ट्राई करिए. ये ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स हैं जो घर पर ही आसानी से बन जाते हैं और आपको विटामिन और मिनरल्स (Vitamin and Minerals) भी भरपूर देते हैं.

थकान मिटाने के लिए बनाएं ये 5 एनर्जी ड्रिंक (5 Homemade Energy Drink)

बनाना मिल्क शेक

केलों में भरपूर पोटेशियम और मिनरल्स होते हैं. सुबह आप केले से बना शेक पीते हैं तो दिन भर आपको एनर्जी की कमी महसूस नहीं होगी. आप दूध में केला मिक्स कर, उसमें बादाम, काजू और दूसरे ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर सकते हैं. चाहें तो केला और ओट्स मिलाकर स्मूदी भी बना सकते हैं.

होममेड हर्बल टी

वैसे तो आपको बाजार में कई फ्लेवर की हर्बल टी मिल जाएगा. लेकिन घर पर बनी हर्बल चाय की बात ही कुछ और होती है. आप सिर्फ गर्म पानी में इलायची, अदरक और हल्दी मिक्स करें. चाहें तो इसमें सेंधा या काला नमक भी डाल सकते हैं. इस चाय में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

अनार का जूस

अनार तो पोषण की खान है. इसमें विटामिन सी, के और ई के अलावा मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भी भरपूर होते हैं. इसके जूस से कोलेस्ट्रॉल भी कम हता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है. इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है.

चिया सीड्स और तरबूज का जूस

विटामिन सी और आयरन से भरपूर तरबूज का रस काफी रिफ्रेशिंग होता है. इसके साथ आप भीगी चिया सीड्स भी मिलाकर पी सकते हैं. इन बीजों में ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं. ये ड्रिंक भी दिनभर काम करने की ताकत देता है.

नारियल पानी बेस्ड ड्रिंक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुदीने की पत्तियों को पीसकर नारियल पानी में मिलाकर पीने से बॉडी दिनभर हाइड्रेट रहती है. इसके अलावा आप नारियल पानी में चिया सीड्स या हलीम सीड्स मिलाकर भी पी सकते हैं. नारियल पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.