विज्ञापन

दांत दर्द और सूजे मसूड़ों से परेशान हैं तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं काम, दूर होती हैं डेंटल प्रोब्लम्स 

दांतों से जुड़ी दिक्कतों से परेशान हैं तो घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके देख लीजिए. ये चीजें दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन से निजात दिलाने में कारगर साबित होती हैं. 

दांत दर्द और सूजे मसूड़ों से परेशान हैं तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं काम, दूर होती हैं डेंटल प्रोब्लम्स 
इस तरह दूर होगा दांतों का दर्द. 

Dental Problems: समय पर दांतों की दिक्कतों पर ध्यान ना दिया जाए तो दांतों में पीलापन और सड़न बढ़ने लगती है जिससे दांतों के टूटने की नौबत आ जाती है. ऐसे में दांतों की समय रहते देखरेख करना जरूरी होता है. दांतों की सही तरह से सफाई ना करने, दांतों को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें खाने और कुछ अन्य कारणों से भी दांतों में दर्द (Toothache) और मसूड़ों में सूजन रहने लगती है. अगर आप भी दांतों की इन्हीं दिक्कतों से दोचार हो रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे नुस्खे दिए जा रहे हैं जो इन दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में असरदार होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी कमाल का दिखता है. 

आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया मॉनसून में कौनसी सब्जियां, कौनसे मसाले और कौनसे सीरियल्स सेहत के लिए हैं अच्छे 

दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन के उपाय  | Home Remedies For Toothache And Swollen Gums 

नमक का पानी 

नमक के पानी से कुल्ला करने पर दांतों से जुड़ी दिक्कतें कम हो सकती हैं. नमक के पानी से दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया दूर होते हैं. ये बैक्टीरिया ही मसूड़ों की सूजन की वजह हो सकते हैं. एक चम्मच नमक को एक गिलास हल्के गर्म पानी में डालकर मिलाएं और मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाने के बाद थूककर निकाल दें. नमक के पानी से इस तरह रोजाना कुल्ला किया जा सकता है. 

लहसुन 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन (Garlic) दांतों के दर्द को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकता है. लहसुन के इस्तेमाल से बेसिक ओरल हाइजीन भी बना रहता है. कच्चे लहसुन को घिसकर दर्द वाले दांत पर रख सकते हैं. यह मसूड़ों की तकलीफ भी कम करता है. 

हल्दी 

हल्दी से मसूड़ों की सूजन कम हो सकती है. हल्दी को इंफ्लेमेशन वाले हिस्से पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें. बाद में मुंह धोकर साफ किया जा सकता है. हल्दी को पानी में डालकर इसका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह भी कर सकते हैं. 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्त्रोत होता है. इससे दांत का दर्द कम होने, पीले दांत साफ होने और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के चलते मुंह से बैक्टीरिया दूर होने में सहायता मिलती है. 2 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) को हल्के गर्म पानी में मिलाएं और उसे मुंह में 30 सेकंड घुमाने के बाद मुंह धोकर साफ कर लें. कुछ दिन के इस्तेमाल से असर दिखने लगता है. 

नारियल का तेल 

ऑयल पुलिंग में नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है. नारियल के तेल को मुंह में डालकर यहां से वहां घुमाकर ऑयल पुलिंग की जाती है. इससे दांतों की सड़न ठीक होने में असर दिखता है और साथ ही दांत के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है. नारियल के तेल से मुंह के बैक्टीरिया भी दूर होने लगते हैं. मुंह में एक चम्मच नारियल का तेल लेकर उसे 30 से 40 सेकंड मुंह में घुमाने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
दांत दर्द और सूजे मसूड़ों से परेशान हैं तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं काम, दूर होती हैं डेंटल प्रोब्लम्स 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com