इन फूड्स को पकाने से कम हो जाते हैं न्यूट्रिएंट्स, कच्चा खाना होता है ज्यादा हेल्दी

आज हम आपको यहां पर 5 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बिना पकाए खाना चाहिए. तो आइए जानते हैं उनका नाम.

इन फूड्स को पकाने से कम हो जाते हैं न्यूट्रिएंट्स, कच्चा खाना होता है ज्यादा हेल्दी

Nutrients value of vegetable after cooked : भिंडी को भी बहुत पकाकर नहीं खाना चाहिए. इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

Cooked food disadvantage : हेल्थ एक्सपर्ट कुछ सब्जियों को कच्चा खाने की सलाह देते हैं क्योंकि पकने के बाद इनके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. लेकिन हम भारतीयों को बिना स्वाद जोड़े खाने की आदत नहीं होती है. यह स्वाद कई बार सेहत पर भारी पड़ जाता है, ऐसे में आज हम आपको यहां पर 6 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बिना पकाए खाना चाहिए. तो आइए जानते हैं उनका नाम. इस विटामिन के कारण हर समय थकान और हाथ पैर में झुनझुनी महसूस होती है

कौन सी सब्जियां पकाकर नहीं खानी चाहिए

1- सबसे पहली ठंड की सब्जी है पालक (spinach). इसको पकाकर खाने से इसके पोषक तत्व मर जाते हैं. पालक की सब्जी आयरन का रिच सोर्स होती है. जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें तो इस सब्जी को खासतौर से खाने की सलाह दी जाती है. 

2- टमाटर (tomato benefits) को भी पकाकर नहीं खाना चाहिए. इसमें विटामिन सी (vitamin c food) भरपूर मात्रा में होती है, ऐसे खाने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं. इसलिए इन्हें कम तापमान पर पकाएं. जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की कमी हो गई है, उन्हें तो खास तौर से यह सब्जी सलाद के रूप में खानी चाहिए. 

3- ब्रोकली (broccoli) को भी कच्चा सलाद की तरह खाना चाहिए. इसमें भी विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसे कम आंच पर पकाएंगी तो ज्यादातर पोषक तत्व मर जाते हैं. लहसुन भी इस लिस्ट में है. इससे आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके कंपाउंड हेल्थ के लिए लाभकारी होते हैं. 

4- भिंडी (lady finger) को भी बहुत पकाकर नहीं खाना चाहिए. इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. इसके अलावा धनिया, पुदीना, खीरा, मटर, चुकंदर, गाजर, मूली भी बिना पकाए खाना चाहिए. अब आते हैं उन सब्जियों पर जिन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए. 

5- कौन सी सब्जियां कच्ची नहीं खानी चाहिए - अरबी का पत्ता, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, बैंगन. इनको बिना पकाए खाने से आपका हाजमा खराब हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.