बिना ज्यादा मेहनत किए कर ली ये 3 एक्सरसाइज तो पेट खुद ही होने लगेगा कम, योगा एक्सपर्ट ने बताया तरीका 

Exercise For Weight Loss: अगर आप भी बिना ज्यादा जद्दोजहद किए वजन कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज दी गई हैं जिन्हें करने पर शरीर का बड़ा हुआ फैट कम होने लगेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Weight Loss: रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी में कई बार अपने लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है. व्यक्ति चाहता तो है कि फिट रहने के लिए जिम करने जाए या योगा करे या फिर किसी और एक्टिविटी को करना शुरू करे लेकिन समय की कमी रोक लेती है. ऐसे में योगा एक्सपर्ट के बताए कुछ आसान से एक्सरसाइज आपके बेहद काम आएंगे. योगा टीचर जूही कपूर का कहना है कि पलंग पर लेटकर ही ऐसी योगा या एक्सरसाइज (Exercise) की जा सकती है जो वजन घटाने में असरदार होती है. इन योगासन को करने पर बाहर निकला पेट भी कम होने लगता है. सबसे अच्छी बात है कि ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Weight Loss 

पहली एक्सरसाइज करने के लिए पलंग या जमीन के सहारे जमीन पर लेटें. अपने दोनों पैरों को दीवारों के सहारे ऊपर की तरफ रखें. आपकी पीठ जमीन से सटकर लगी होनी चाहिए और कमर से लेकर पैर दीवार के सहारे खड़े होने चाहिए. पहले दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को छुएं और फिर बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को छुएं. बारी-बारी से इस प्रक्रिया को दोहराएं और 20 रेप्स के 3 सेट्स करें. 

Advertisement

दूसरी एक्सरसाइज में अपनी पोज को पहले जैसा ही रखें लेकिन इस बार एक-एक हाथ से पैर के पंजे को छूने के बजाए दोनों हाथों से एकसाथ पैरों के पंजों को छूने की कोशिश करें. पंजों को छूते हुए अगर गर्दन और कंधों को ऊपर की तरफ उठाया जाता है. बैली फैटी (Belly Fat) कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद अच्छी है.

Advertisement
Advertisement

तीसरी एक्सरसाइज को ध्यान से देखें. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले वाला पोज बनाकर रखें लेकिन अपने दोनों हाथों से कमर को पकड़ें. अब एक पैर दीवार पर रखें और दूसरा लंबा करके सिर के ऊपर से लेकर जाएं और फिर वापस दीवार पर रखें. इसके बार दूसरे पैर से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं. 

Advertisement

योगा एक्सपर्ट का कहना है कि इन एक्सरसाइज को करने पर हार्ट रेट लो होता है और शरीर का फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है जबकि भागने या दौड़ने से इतना ज्यादा फैट बर्न नहीं हो पाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article